Lucknow: आज से खुलेगा डॉ. शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विवि, रजिस्ट्रार को हटाने की बनी सहमति, आंदोलन खत्म

Lucknow News: छात्रा अंजलि यादव के आत्महत्या के मामले में विवि प्रबंधन को दोषी ठहराते हुए दिव्यांग छात्र-छात्राएं शनिवार से लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे थे।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Sep 2022 6:32 AM GMT
Dr Shakuntala Mishra Rehabilitation University
X

 डॉ. शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विवि (photo: social media )

Lucknow News: डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि की दिव्यांग छात्रा अंजलि यादव की आत्महत्या के बाद शनिवार से आंदोलित दिव्यांग छात्र-छात्राओं का धरना प्रदर्शन चौथे दिन मंगलवार को भी जारी रहा। विवि प्रशासन द्वारा सुबह विवि को अनिश्चित कालीन के लिए बंद कर दिये जाने के आदेश के बाद प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं का आक्रोश बढ़ गया। जानकारी पाकर जिलाधिकारी समेत अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन विभाग समेत आला अफसर मौके पर पहुंचे और छात्रों के नौ सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल के साथ कई चरणों में वार्ता की। शाम करीब पांच बजे के बाद जिला प्रशासन के आला अफसरों व प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं के बीच विवि के रजिस्ट्रार को पद मुक्त किये जाने समेत दस सूत्री मांगों पर आपस में सहमति बनने के बाद प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं ने आंदोलन को समाप्त करने का एलान किया।

कुलपति व कुलसचिव पर था छात्रों का गुस्सा

डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि की बीएड द्वितीय सेमिस्टर की छात्रा अंजलि यादव के आत्महत्या के मामले में विवि प्रबंधन को दोषी ठहराते हुए दिव्यांग छात्र-छात्राएं शनिवार से लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे थे। विवि प्रबंधन द्वारा मंगलवार सुबह विवि को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिये जाने के आदेश जारी कर दिये जाने के बाद मामला गंभीर हो गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन विभाग हेमंत राव व जिलाधिकारी सूर्यपाल सिंह गंगवार समेत आला अफसर मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं को मनाने के लिए कई चरणों में अलग अलग वार्ता की। इस दौरान जिलाधिकारी सूर्यपाल सिंह गंगवार ने विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान से सुना और उसे नोट किया। दिव्यांग छात्रों का सारा गुस्सा कुलपति राणा कृष्णपाल सिंह कुल सचिव अमित सिंह समेत सोमवार की रात दिव्यांगजनों की पिटाई करने वाले शिक्षकों पर था। उन्होंने डीएम को सोमवार की रात हुई घटना की विस्तार से जानकारी देते हुए साक्ष्य में वीडियो भी दिये।

परीक्षा नियंत्रक से लेकर शिक्षक तक करते हैं दुर्व्यवहार

विद्यार्थियों ने डीएम को बताया कि किसी तरह से दिव्यांगों से परीक्षा नियंत्रक से लेकर कुलसचिव और विवि के अन्य शिक्षक दुर्व्यव्हार करते है। उन्होंने वार्डेन शैफाली यादव की भी शिकायत की। प्रदर्शनकारी छात्रों ने यह भी कहा कि आपके जाने के बाद शिक्षक प्रताड़ित करेंगे। इस पर डीएम ने कहा कि हम डीएम है किसी को डरने की कोई जरुरत नहीं है। आप किसी भी समय हम से मिल सकते है। एसडीएम सरोजनीनगर सिद्धार्थ का मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि अगर कोई भी समस्या हो तो तुरंत इस पर बात करना। लेकिन छात्र-छात्राएं विवि के रजिस्ट्रार को हटाने की मांग पर अडिग थे। अंत में जिला प्रशासन व आला अफसरों ने प्रदर्शनकारियों को उनके दस बिंदुओं पर सहमति बनने के बाद प्रदर्शनकारी दिव्यांग छात्रों ने देर शाम आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की।

आज से खुलेगा विवि

विवि के कुलपति राणा कृष्ण पाल सिंह ने बताया कि विवि अब अनिश्चिकाल के लिए बंद नहीं होगा। बुधवार से विवि का कार्य का संचालन शुरू हो जाएगा। छात्रावास में मेस चालू कर दी गयी है। विद्यार्थियों को छात्रावास में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इन मांगों पर बनी सहमति

● विवि के रजिस्टार अमित कुमार को तत्काल प्रभाव पद मुक्त किया जाना।

● मृतक छात्रा के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाये जाने।

● एसआईटी का गठन कर घटना की पूरी जांच कराये जाने।

● विवि में 50 प्रतिशत दिव्यांगों के निर्धारित आरक्षण के आधार पर शैक्षिणिक एवं गैर शैक्षिणिक पदों पर नियुक्त में 50 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने।

● प्रदर्शन के दौरान दिव्यांग विद्यार्थियों पर की गयी एफआईआर को तत्काल प्रभाव से वापस लिये जाने, जिन छात्रों का प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा मारपीट की गयी है, उन पर दिव्यांग आयोग एक्ट 2016 के तहत कार्रवाई किये जाने।

● विवि के निजेन्द्र सिंह, विजय वर्मा, दिनेश शर्मा, आलोक पाण्डेय, देवेश कटियार समेत अधिकारियों के विरुद्ध जांच के बाद विभागीय कार्रवाई किये जाने।

● विवि में नियमित कक्षाएं चलाए जाने समेत विवि में खेल से सम्बंधित आवश्यक उपकरण पैरा खिलाड़ियों को उपलब्ध कराये जाना मुख्य है।

अधिकारियों के आने के बाद नसीब हुआ नाश्ता

प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं को बीती रात से भोजन न मिलने से भूख से परेशान प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं को दोपहर बाद आला अफसरों के पहुंचने के बाद नाश्ता उपलब्ध कराया गया छात्रों का कहना था कि सोमवार से कैटिन बंद कर दिये जाने से उन्हें खाना व पानी जैसी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है। मंगलवार को दोपहर बाद जब आला अफसर पहुंचने लगे तो अपनी खामी को छिपाने के लिए विवि द्वारा आनन-फानन में नाश्ता उपलब्ध कराया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story