Lucknow: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति पर ईडी का शिकंजा, लखनऊ में 10 बीघा जमीन सील

Lucknow: सपा सरकार में खनन और परिवहन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के खिलाफ सोमवार को ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी 10 बीघे जमीन को सील कर दिया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 25 July 2022 5:09 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति। (Social Media)

Lucknow: जेल में बंद पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (Former cabinet minister Gayatri Prasad Prajapati) पर अब ईडी (ED) का शिकंजा कसना शुरू हो गया है। सपा सरकार (SP Government) में खनन और परिवहन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति (Former cabinet minister Gayatri Prasad Prajapati) के खिलाफ सोमवार को ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी 10 बीघे जमीन को सील कर दिया है। यह जमीन गायत्री प्रजापति ने अपने नौकर के नाम पर ले रखी थी।

बताया जा रहा है यह रायबरेली रोड पर मोहनलालगंज तहसील के इंद्रजीत खेड़ा में है, गायत्री प्रजापति (Former cabinet minister Gayatri Prasad Prajapati) ने यहां काफी जमीन ले रखी है। नौकर के नाम से यहां अवैध प्लॉटिंग भी की जा रही थी, जिसकी सूचना मिलने पर ईडी ने इस सील कर दिया है। बता दें आय से अधिक संपत्ति के मामले में गायत्री के खिलाफ जांच चल रही है। उनकी लखनऊ, अमेठी, नोएडा और मुंबई समेत कई शहरों में प्रॉपर्टी का पता चला है।

उम्र कैद की सजा काट रहे हैं गायत्री

बता दें पूर्व की समाजवादी पार्टी सरकार (SP Government) में खनन और फिर परिवहन मंत्री का दायित्व संभाल चुके गायत्री प्रसाद प्रजापति (Former cabinet minister Gayatri Prasad Prajapati) इन दिनों जेल में उम्र कैद की सजा काट रहे हैं। उन पर चित्रकूट की एक महिला ने बेटी के साथ गैंगरेप का आरोप लगाया था। इस मामले में छह अभियुक्त बनाए गए थे तीन कोर्ट से बरी हो गए हैं, जबकि गायत्री समेत दो अन्य जेल में सजा भुगत रहे हैं। गायत्री पर आय से अधिक संपत्ति का भी मामला दर्ज है। ईडी ने गायत्री प्रजापति के अमेठी स्थित आवास से लेकर लखनऊ और अन्य जगहों पर मौजूद उनकी प्रॉपर्टी के बारे में पता लगा रही है. इसी क्रम में सोमवार को उनकी 10 बीघे जमीन सील कर दी गई।

गायत्री की पत्नी अमेठी से हैं विधायक

गौरतलब है कि गायत्री प्रसाद प्रजापति (Former cabinet minister Gayatri Prasad Prajapati) उम्र कैद की सजा काट रहे हैं लेकिन 2022 के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने उनकी पत्नी महाराजी देवी को अमेठी से अपना उम्मीदवार बनाया था। वह बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर संजय सिंह को हराकर विधायक बनी हैं। यही नहीं अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने गायत्री की बहू को एमएलसी चुनाव में भी मैदान में उतारा था। वह बीजेपी उम्मीदवार शैलेंद्र सिंह (BJP candidate Shailendra Singh) के खिलाफ प्रत्याशी थीं, हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story