×

Lucknow News: न्यूजट्रैक की खबर का असर, रूमी गेट का मरम्मत कार्य शुरू, मार्ग रहेंगे परिवर्तित

Lucknow News: रूमी गेट की जर्जर हालत को सबसे पहले न्यूजट्रैक ने ही चलाया था। इसके बाद शासन की नींद खुली। कल दिनांक 7 दिसंबर को रूमी गेट का मरम्मत कार्य कराया जाएगा.

Anant kumar shukla
Published on: 6 Dec 2022 4:57 PM GMT (Updated on: 6 Dec 2022 6:00 PM GMT)
Effect of Newstrack news repair work of Rumi Gate started
X

Effect of Newstrack news repair work of Rumi Gate started (Social Media)

Lucknow News: न्यूजट्रैक के खबर का असर दिखने लगा है। रूमी गेट के मरम्मत का कार्य कल से शुरू होने जा रहा है। रूमी गेट की जर्जर हालत को सबसे पहले न्यूजट्रैक ने ही चलाया था। इसके बाद शासन की नींद खुली। कल दिनांक 7 दिसंबर को रूमी गेट का मरम्मत कार्य कराया जाएगा जिसको लेकर मार्ग परिवर्तित रहेगा। बड़े/छोटे वाहनों का आवागमन अलग-अलग प्रस्तावित है-

बड़े वाहनों का आवागमन मार्ग-

1. चौक की तरफ से आने वाले बड़े वाहन रूमी गेट की ओर नही जा सकेगे, बल्कि यह वाहन रूमी गेट पुलिस चौकी चौराहा से सीधे नये पक्के पुल से दाहिने बन्धा रोड होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

2. डालीगंज की तरफ से चौक की तरफ जाने वाले बड़े वाहन रूमी गेट की ओर नही जा सकेगे, बल्कि यह वाहन टीले वाली मस्जिद से होते हुये नये पक्के पुल से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगे।

छोटे वाहनों का आवागमन मार्ग-

1. चौक की तरफ से आने वाले छोटे वाहन रूमी गेट के बगल बने रैम्प-वे/वैकल्पिक मार्ग से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

2. डालीगंज की तरफ से आने वाले छोटे वाहन रूमी गेट के बगल बने रैम्प के नीचे से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

रूमी गेट का इतिहास (History of Rumi Gate)

रूमी गेट का भी निर्माण इमामबाड़े के तर्ज पर ही अकाल राहत प्रोजेक्ट के तहत किया गया था। अकाल के दौरान लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से नवाब आसफउद्दौला ने यह दरवाजा 1783 ई. में बनवाया था। यह गेट 60 फीट ऊंची है। अवध वास्तु कला को प्रदर्शित करने वाले इस गेट को तुर्किश गेटवे भी कहा जाता है। इस खूबसूरत दरवाजे को बनाने के लिए 22,000 लोग लगे थे। इसके निर्माण के लिए चूने और ईंटे का इस्तेमाल किया गया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story