×

Lucknow News: मंडलायुक्त का शहर वासियों की शिकायतों का नागरिक सुविधा दिवस में प्रभावी समाधान करने पर जोर

Lucknow News Today: लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य लोगों को दैनिक जीवन से जुड़ी समस्याओं और बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है।

Prashant Dixit
Published on: 26 Dec 2022 3:18 PM GMT
Lucknow LDA News
X

Lucknow LDA News (Social Media)

Lucknow News Today: लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य लोगों को दैनिक जीवन से जुड़ी समस्याओं और बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है।ऐसी नगरीय क्षेत्र की आधारभूत समस्याओं का प्रभावी निस्तारण विभागीय समन्वय के किया जाना सम्भव नही हो रहा है। जिसको लेकर के मंडलायुक्त ने निर्देश दिए, कि नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन प्रभावी ढंग और उच्चकोटि की संवेदनशीलता के साथ शहरी क्षेत्र के नागरिकों की समस्या के सफल समाधान के साथ किया जाएं।

लखनऊ मंडलायुक्त प्रभावी समाधान के निर्देश

मंडलायुक्त डॉ रोशन जैबक ने निर्देश दिए, कि समाधान दिवस में जिलाधिकारी, एलडीए वीसी, लखनऊ नगर आयुक्त, नगर निगम के अतिरिक्त जल निगम नगरीय, लेसा, जलकल विभाग, लोक निर्माण विभाग, प्रदूषण, आवास विकास, यातायात विभागों के अधिकारी प्रतिभाग करेगें। उन्होंने नगर आयुक्त पुलिस लखनऊ यातायात से सम्बन्धित मामलों के लिए यातायात विभाग के अधिकारियों को नामित कर इसकी सूचना समाधान दिवस के नोडल विभाग लखनऊ विकास प्राधिकरण को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए है।

एलडीए में प्रत्येक माह के इस दिन आयोजन

एलडीए में प्रत्येक माह के अन्तिम मंगलवार को नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन प्रात 10 बजे से लेकर के 2 बजे तक के मध्य किया किया जाता है। आपको बता दें, इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण को नोडल विभाग बनाया गया है। मंडलायुक्त ने कहा, कि नागरिक सुविधाओं से जुड़े हुए विभाग के सभी अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएं। जिसके साथ ही प्राप्त शिकायतों को रजिस्टर में दर्ज करते हुए उसका विवरण रखा जाएं और हुए समाधान का अंकन भी किया जाएं। जिसकी अगले समाधान दिवस पर सघन समीक्षा की जायेगी एवं उनका कार्यवृत्त भी जारी हो।

प्रियदर्शिनी योजना ने हटाएं गए अवैध कब्जे

एलडीए अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया, कि प्राधिकरण की प्रियदर्शिनी योजना, सेक्टर-सी स्थित सोपान इन्क्लेव के पीछे कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा करके झुग्गी-झोपड़ी बनाकर निवास तथा व्यवसाय किया जा रहा था। साथ ही यहां एलडीए द्वारा निर्मित अधूरे भवनों में कुछ लोग अवैध कब्जा करके रह रहे थे। जिसे अभियंत्रण जोन-4 के अधिशासी अभियंता नवनीत शर्मा के नेतृत्व में प्राधिकरण की टीम द्वारा स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन की टीम के सहयोग से खाली कराया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story