×

Lucknow News: LDA की जमीन पर गैंगस्टर का होटल, ऐसे हैं लखनऊ के हुनरदार इंजीनियर

Lucknow News Today: लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी LDA के इंजीनियरों ने गैंगस्टर, अपराधी और भूमाफिया संजय सिंह सिंगला के होटल प्राधिकरण की जमीन पर बनवा दिए।

aman
Written By aman
Published on: 9 Sep 2022 8:54 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2022 8:56 AM GMT)
Ishanika Hotel Built on LDA Land
X

Ishanika Hotel Built on LDA Land (Photo - Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) यानी एलडीए का नया कारनामा सामने आया है। ताजा मामले में सामने आया है कि एलडीए के इंजीनियरों ने गैंगस्टर (Gangster) और भूमाफिया (Land Mafia) के होटल प्राधिकरण की जमीन पर बनवा दिए हैं। सरकारी जमीन पर अब ये होटल बनकर तैयार हो गए हैं। हद तो ये है कि, होटल बनकर तैयार भी हो गया और LDA के किसी अफसर को जानकारी तक नहीं हुई।

ऐसे सामने आया खेल, इंजीनियरों खुली पोल

दरअसल, इस पूरे मामले का खुलासा बाराबंकी के एसपी के एक पत्र से हुआ है। एसपी की चिट्ठी ने एलडीए इंजीनियरों के सांठगांठ की पोल-पट्टी खोलकर रख दी। इस पत्र में बाराबंकी के एसपी ने लिखा है, कि 'गैंगस्टर और अपराधी संजय सिंह सिंगला (Gangster Sanjay Singh Singla) ने विजयीपुर शहीद पथ किनारे विभूति खंड (Vibhuti Khand Lucknow) में भारी एक बड़ा होटल बनवाया है। दस्तावेजों के अनुसार, खसरा संख्या- 236 गांव की आबादी में दर्ज है। उसमें निर्माण न होकर खसरा संख्या- 241 में निर्माण किया गया है, जबकि यह एलडीए की जमीन है। एसपी के पत्र के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

क्या है मामला?

बाराबंकी एसपी अनुराग वत्स ने दो दिन पहले एलडीए वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी को पत्र लिखकर बताया कि, बाराबंकी जिले के जहांगीराबाद प्रभारी निरीक्षक को इस संबंध में कुछ पता चला है। उन्होंने लिखा, कि एक कंपनी ईशानिका होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम है। इसमें अभियुक्त संजय सिंगला ने 70 लाख का निवेश किया है।

विभूति खंड में बने इस होटल के दस्तावेजों के अनुसार खसरा संख्या- 236 गांव की आबादी में दर्ज है, जबकि इसमें निर्माण न कराकर खसरा संख्या- 241 पर बनाया है। जिस जमीन पर यह बनाया गया है वह LDA की जमीन है। होटल का मानचित्र (Hotel Map) एलडीए से 'जी-प्लस थ्री' पास है। मगर, निर्माण 'जी प्लस 5' हुआ है। उन्होंने लिखा है कि इस निर्माण में काफी घपला हुआ है। मामले की जांच करावा ठोस कार्रवाई की जाए।

गैंगस्टर सिंगला की कई संपत्तियों की दी जानकारी

बाराबंकी के एसपी ने पत्र में लिखा है कि, गैंगस्टर सिंगला ने अपराध के जरिए तमाम संपत्तियां अर्जित की हैं। कंपनी सिंगला डेवलपर्स (Singla Developers) जिसका वह खुद मालिक है, यह विशेष खंड- 2 में है। इसी तरह उसकी पत्नी मंजू सिंह सिंगला के नाम पर 1/5 विजयंत खंड गोमती नगर में भी एक मकान है। इसी प्रकार केडीटी प्लाजा राम राम बैंक चौराहा, अलीगंज में दुकान संख्या- 14 तथा 16 है। एक अन्य भवन का नक्शा, जो डेढ़ मंजिल का आवासीय पास है, मगर तीन मंजिल का निर्माण किया गया है। दो मंजिला अवैध तरीके से कमर्शियल कॉम्प्लेक्स (commercial complex) बनाए गए हैं। आपको बता दें, कि दस्तावेजों में जमीन 1200 वर्ग फिट है, जबकि निर्माण 3600 वर्ग फ़ीट पर हो रहा है।

होटल तोड़ा जाएगा

इस मामले में डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष, एलडीए ने कहा, 'प्रकरण की जानकारी प्राप्त हुई है। जांच के निर्देश दिए गए हैं। प्राधिकरण की जमीन पर बना होटल तोड़ा जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story