Lucknow: KGMU में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण, राज्यपाल बोलीं- समाज हित में योगदान दें विश्वविद्यालय

Lucknow: KGMU में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रोटेटिंग मीडिया वायो रिएक्टर पद्धति पर स्थापित किए गए 500 केएलडी क्षमता वाले 'सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट' का लोकार्पण किया।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Jun 2022 1:58 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करती राज्यपाल। 

Lucknow: राजधानी के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी KGMU में प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने रोटेटिंग मीडिया वायो रिएक्टर पद्धति पर स्थापित किए गए 500 केएलडी क्षमता वाले 'सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट' का लोकार्पण किया। यूनिवर्सिटी में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के उपलक्ष्य में मंगलवार को आयोजित किए गए समारोह में राज्यपाल ने कहा पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाना आज बेहद जरूरी है। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सिर्फ वृक्षारोपण ही नहीं अपितु जल संरक्षण, कूड़ा निस्तारण प्रबंधन भी जरूरी है। उन्होंने इस अवसर पर के.जी.एम.यू. द्वारा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने और उचित वेस्ट मैनेजमेंट करने की पहल की प्रशंसा की।

'विश्विद्यालय का परिसर स्वच्छ रखें'

अपने संबोधन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandiben Patel ने विश्वविद्यालयों के परिसरों को स्वच्छ रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा अपना परिसर घर की तरह स्वच्छ रखें। उन्होंने जोर दिया कि विश्वविद्यालय का हर विभाग, हर ऑफिस, हर अधिकारी अगर अपना दायित्व निभायेगा, तो कुलपति को स्वयं स्वच्छता के लिए प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होगी।


'निष्प्रयोज्य सामग्री के भंडारण का निस्तारण हो'

विश्वविद्यालयों को अपनी गतिविधियां समाज हित से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हुए राज्यपाल ने उचित कूड़ा प्रबंधन करके खाद तैयार कर किसानों को निःशुल्क उपलब्ध कराने वाले विश्वविद्यालय का उदाहरण भी समारोह में दिया। उन्होंने यह भी बताया कि विद्यार्थियों की सभागिता से अनुपयोगी सामग्री को उपयोगी बनाकर प्रयोग में लाया गया। उन्होंने इसी क्रम में विश्वविद्यालय में सर्वथा निष्प्रयोज्य सामग्री के भंडारण का निस्तारण करने पर भी जोर दिया और कहा सर्वोच्च पदों पर बैठे पदाधिकारी इस कार्य को अपनी जिम्मेदारी समझें।


'चिकित्सक समर्पित होकर मरीज़ के हित में करें कार्य'

समारोह में चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री ब्रजेश पाठक (Medical and Medical Education Minister Brajesh Pathak) ने सम्बोधित करते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति केजीएमयू (KGMU) के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा भारत पर्यावरण के लिए जागरूक देश है और आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण में भारत की जागरूक भूमिका की अपेक्षा कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने चिकित्सकों से अपेक्षा की कि वे अपने चिकित्सीय दायित्व के प्रति समर्पित होकर मरीज के हित में सेवा भाव से कार्य करें। के.जी.एम.यू. के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. विपिन पुरी (Vice Chancellor Lt Gen Dr. Vipin Puri) ने राज्यपाल के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में हो रहे सुधार की चर्चा की।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story