×

Lucknow: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में एक जून से लागू होगी हालमार्किग व्यवस्था

प्रदेश के नियंत्रक विधिक माप विज्ञान मार्कण्डेय शाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के साथ-साथ 7 और नए जिले जुड़ने के बाद 26 जिलों में अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था लागू हो जायेगी।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 May 2022 2:45 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

Lucknow: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में एक जून से लागू होगी हालमार्किग व्यवस्था। (Social Media) 

Lucknow: पिछले साल से जेवरातों में हॉलमार्क (hallmark) आवश्यक किए जाने के बाद अब यूपी में कुछ और जिलों में इसे अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। प्रदेश के 19 जिलों के साथ सात और नए जिले जुड़ने के बाद अब 26 जिलों में व्यवस्था एक जून से लागू हो जायेगी।

उल्लेखनीय है कि देश के 256 जिलों में पिछले साल 23 जून हॉलमार्किंग अनिवार्य किया गया था, जिसके बाद प्रतिदिन तीन लाख से अधिक सोने की वस्तुओं पर एचयूआईडी के साथ हॉलमार्क लगाया जा रहा है। अब अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण में सोने के आभूषणों एवं कलाकृतियों में अतिरिक्त तीन कैरट शामिल होंगे। अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था के तहत 23 नए ऐसे जिलों को शामिल किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के 26 जिलों में अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था लागू: शाही

इस बात की जानकारी प्रदेश के नियंत्रक विधिक माप विज्ञान मार्कण्डेय शाही (Controller of Legal Metrology Markandeya Shahi) द्वारा उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के साथ-साथ 7 और नए जिले जुड़ने के बाद 26 जिलों में अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था लागू हो जायेगी। नए जिलों में अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था एक जून से लागू हो जायेगी।

सामान्य उपभोक्ताओं के सोने के आभूषणों का करेगा परीक्षण

बीआईएस ने एक सामान्य उपभोक्त को बीआईएस से मान्यता प्राप्त किसी भी एसेंईग एण्ड हॉलमार्किग केन्द्र (एएचसी) में अपने बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की शुद्धता की जांच कराने की अनुमति देने का प्रावधान किया हैं। यह एएचसी प्राथमिकता के आाधार पर सामान्य उपभोक्ताओं के सोने के आभूषणों का परीक्षण करेगा और उपभोक्ता को परीक्षण रिपोर्ट प्रदान करेगा। उपभोक्ता को जारी की गई यह परीक्षण रिपोर्ट उपभोक्ता को उनके आभूषणों की शुद्धता के बारे में आश्वस्त करेगी और यदि उपभोक्ता अपने पास रखे आभूषणों को बेचना चाहता है, तो यह उपयोगी भी होगी।

इन जिलों में हॉलमार्किंग व्यवस्था शुरू

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता द्वारा खरीदे गए एचयूआईडी नम्बर वाले हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की प्रामाणिकता और शुद्धता को बीआईएस केयर ऐप में 'वेरीफाई एचयूआईडी' का उपयोग करके भी सत्यापित किया जा सकता है, जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैं। हॉलमार्किंग व्यवस्था के अन्तर्गत आने वाले जिलों में आगरा, प्रयागराज, बरेली, बदायूं, देवरिया, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, मथुरा, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, गौतम बुद्ध नगर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, वाराणसी, आजमगढ़, भदोही, बलिया, बाराबंकी, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, औरैया शामिल हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story