Lucknow: LDA के 150 सुलभ आवासों में मिला अवैध कब्जा, सामानों की होगी कुर्की

Lucknow: LDA में बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में उपाध्यक्ष ने आदेश जारी कर दिये हैं, जिसके अनुसार इन आवासों का आवंटन निरस्त करके एक महीने में लाॅटरी करायी जाएगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 13 July 2022 4:57 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

LDA में हुए समीक्षा बैठक। 

Lucknow: एलडीए उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी (LDA Vice President Dr Indramani Tripathi) के आदेश पर कराये गये सुलभ आवासों के सर्वे में लगभग 150 आवासों में अवैध कब्जे मिले हैं। अब प्राधिकरण विशेष अभियान चलाकर इन आवासों को खाली कराने के साथ ही अवैध तरीके से रह रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में उपाध्यक्ष ने इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिये हैं। जिसके अनुसार इन आवासों का आवंटन निरस्त करके एक महीने में लाॅटरी करायी जाएगी।

आवास योजना के आरडब्ल्यूए द्वारा कालोनी के भवनों में की गई थी अवैध कब्जों की शिकायत

गौरतलब है कि वीसी इन्द्रमणि त्रिपाठी (LDA Vice President Dr Indramani Tripathi) द्वारा बहुमंजिला आवासीय योजनाओं में रहने वाले आवंटियों की शिकायतों के समाधान के लिए समस्त आरडब्ल्यूए के साथ बैठक की गई थी। इसमें सुलभ आवास योजना के आरडब्ल्यूए (RWD) द्वारा कालोनी के भवनों में अवैध कब्जों की शिकायत की गई थी। उपाध्यक्ष ने इसे गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही के लिए 20 अधिकारियों की टीम गठित की थी। इन टीमों द्वारा सुलभ आवास योजना के अलग-अलग ब्लाॅकों में जाकर सर्वे किया गया, जिसमें लगभग 150 आवासों में अवैध कब्जे मिले। उपाध्यक्ष ने इसकी समीक्षा करते हुए कार्यवाही के लिए आदेश जारी किये हैं।

शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जों पर की जाए कार्रवाई: उपाध्यक्ष

उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी (LDA Vice President Dr Indramani Tripathi) ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन आवासों में प्रथम दृष्ट्या अवैध कब्जे पाये गए हैं, उनका एक बार अभिलेखीय स्तर पर पुनः परीक्षण करा लिया जाए। इसके बाद आगामी शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिन आवासों में अवैध अध्यासियों द्वारा अपना ताला लगाया गया है, उन्हें सील कर दिया जाए।

वहीं, जिन आवासों में अवैध अध्यासी रहते हुए मिलें, उनमें पुलिस बल के सहयोग से खाली कराने की कार्यवाही की जाए। इस क्रम में इनवेन्ट्री बनाकर अवैध अध्यासियों के सामान की कुर्की भी की जाए। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जिन आवासों में अवैध कब्जे हैं, उनमें बिजली कनेक्शन काटने के लिए विद्युत विभाग को पत्र भेजा जाए। इसके साथ ही इन आवासों का आवंटन नियमानुसार निरस्त करके एक महीने में नये सिरे से लाॅटरी कराने की कार्यवाही की जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story