×

Lucknow News: बढ़ती ठण्ड को देखते हुए मुख्यमंत्री गौवंश को लेकर चिंतित, कहा जरूरी इंतजाम किये जाए 

Lucknow News: बढ़ती ठण्ड को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौवंश को शीत लहर (cold wave) से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 23 Nov 2021 3:39 PM GMT
Lucknow News: बढ़ती ठण्ड को देखते हुए मुख्यमंत्री गौवंश को लेकर चिंतित, कहा जरूरी इंतजाम किये जाए 
X

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बढ़ती ठण्ड को देखते हुए गौवंश (cows) की देखभाल करने और उन्हें ठंड से बचने के अधिकारीयों को सारे उपाय करने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कहीं पर भी गोवंश छुट्टा न घूमें तथा इन्हें गो-आश्रय स्थलों (cow shelter sites) पर ले जाकर उनकी समुचित देखभाल की जाये। इसके बाद आज मुख्यसचिव (Chief Secretary) ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश जारी किये।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राजेन्द्र कुमार तिवारी (Rajendra Kumar Tiwari) ने कहा कि जनपदों के लिए नामित नोडल अधिकारीगण गो-आश्रय स्थलो का स्थलीय निरीक्षण (Inspection) कर वहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करायें।

गोवंश को शीत लहर (cold wave) से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम के निर्देश

उन्होंने कहा कि सभी गो-आश्रय केन्द्रों में पशुओं के लिए भूसा, चारा, पानी, सुरक्षा एवं साफ-सफाई व इलाज की पूरी व्यवस्था रहे। इसके अलावा गोवंश को शीत लहर (cold wave) से बचाने के लिए भारी पुख्ता इंतजाम किये जायें तथा जरूरत के अनुसार शेड, तिरपाल, पॉलीथीन, टाट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित रहे।

कैटल कैचर की भी व्यवस्था करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में अधिक संख्या में छुट्टा पशु बाहर हैं, उनके लिए कार्ययोजना बना ली जाये तथा जरूरी होने पर कैटल कैचर की भी व्यवस्था कर ली जाये। इससे पूर्व बैठक में संरक्षित गोवंश को समुचित सुरक्षा तथा गोवंश आश्रय स्थलों में गोवंश को ठण्डक से बचाने के लिए की गई व्यवस्थाओं आदि की जानकारी दी गई।

बैठक में बताया गया कि सभी गोवंश आश्रय स्थलों का शत-प्रतिशत सत्यापन करा लिया गया है तथा सभी जरूरी व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित कर ली गई है। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव पशुपालन सुधीर गर्ग सहित सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story