×

Lucknow News: रेलवे उतर प्रदेश में हर वर्ष कर रहा 5200 करोड़ का निवेश, बोले अश्विनी वैष्णव

Lucknow News: अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पूर्वांचल एकस्प्रेस वे (Purvanchal Expressway) और जेवर एअर पोर्ट (Jewar Airport) जिस तरह मल्टीमाडल लाजिस्टक्स का हब बने, ये पीएम गति शक्ति का जीता जागता उदाहरण है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Dec 2021 4:07 PM GMT
Lucknow News: Railways is investing 5200 crores every year in Uttar Pradesh - Ashwini Vaishnav
X

केंद्रीय संचार सूचना प्रौद्योगिकी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव: photo - social media

Lucknow News: केंद्रीय संचार सूचना प्रौद्योगिकी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Minister of Communications, Information Technology and Railways, Ashwini Vaishnav) ने कहा कि 107 लाख करोड़ के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (infrastructure project) से भारत विकास (India Development) को गति शक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि 107 लाख करोड़ के विभिन्न बुनियादी ढांचे के निर्माण में सभी विभागों को समाहित करके,मास्टर प्लान तैयार कर, एक एसा भारत बनाया जाये जो सभी भारतवासियों को आने वाले कई वर्षो तक याद रहे,यही पीएम गति शक्ति का लक्ष्य और प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति पर आयोजित नॉर्थ ज़ोन कॉन्फ्रेंस को वर्चुअली संबोधित करते हुये अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि उतर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रेलवे के करीब 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे है, इसमें नई लाइनें , डबलिंग के प्रोजेक्ट, इलेक्ट्रीफिकेशन स्टेशन डेवलपमेंट शामिल है । उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 से 2014 के बीच जहां उतर प्रदेश में रेलवे का प्रति वर्ष मात्र 1100 करोड़ का निवेश होता था, वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कार्यकाल 2014 से 2019 के बीच बढ़कर 5200 करोड़ प्रति वर्ष हो गया है, जो कि पहले की तुलना में 376% अधिक है।

पीएम गति शक्ति का जीता जागता उदाहरण पूर्वांचल एकस्प्रेस वे और जेवर एअर पोर्ट - अश्विनी वैष्णव

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एकस्प्रेस वे (Purvanchal Expressway) और जेवर एअर पोर्ट (Jewar Airport) जिस तरह मल्टीमाडल लाजिस्टक्स का हब बने, ये पीएम गति शक्ति का जीता जागता उदाहरण है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एअरपोर्ट कार्गो लाजिस्टिक्स से जुड़ा हो,रोड से कनेक्ट हो,मेट्रो लाईन की परिधि में हो- इन सभी का समावेश राज्य और देश के विकास को गति शक्ति देता है। उन्होंने कहा कि हालही में बने कार्गो टर्मिनल उतर प्रदेश सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना को गति शक्ति देंगे ।

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान (Minister of State for Communications Devusinh Chouhan) ने भी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि 107 लाख करोड़ के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट से युवाओ के लिये रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे

उन्होंने कहा कि आर्थिक रुप से सशक्त होने के लिये इंफ्रास्ट्रक्चर पर नियमित अध्ययन ज़रुरी है.। जब कोई देश इतनी बड़ी राशि इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश करता है तो उससे कई गुना फायदा देश की जनता को होता है,जिसका सीधा असर जीडीपी पर आता है.।उन्होंने कहा कि जब योजनाये अलग अलग बनती है तो सिनर्जी न होने के कारण अधिक निवेश करना पड़ता है,परंतु यदि सभी योजनाओं को एक साथ बनाया जाये तो योजना में न केवली सिनर्जी रहती है , बल्कि मास प्रोडक्शन की वजह से कम निवेश में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बन जाता है।

देश एक बड़ी अर्थव्यवस्था बन रहा है- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि इस साल के अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को नयी ऊर्जा व गति देने के लिए इस मास्टरप्लान को लांच किया गया था । उन्होंने कहा कि देश एक बड़ी अर्थव्यवस्था बन रहा है। उत्तर प्रदेश भी उन्नति कर रहा है । प्रदेश में तेज़ी से इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है । हाल ही में जनता को समर्पित एक्सप्रेसवे इसी का बड़ा उदहारण है ।2017 से प्रदेश में 9 एयरपोर्ट्स पर कार्य हो रहा है , साथ ही प्रदेश को एक लोगिस्टिक हब बनाने की ओर कार्य हो रहा है । पीएम गति शक्ति योजना के तहत सरकारों और मंत्रालयों में समन्वय स्थापित होगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story