×

लखनऊ में चला बुलडोजर: अवैध निर्माण पर LDA का ताबड़तोड़ एक्शन, जोन एक, चार और पांच में कार्रवाई

Lucknow News: राजधानी में अवैध निर्माण के खिलाफ लखनऊ विकास प्राधिकरण की कार्रवाई लगातार जारी है। मंगलवार को एक साथ तीन जोन में एलडीए का बुलडोजर चला।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 12 April 2022 5:47 PM GMT
LDA take quick action on illegal construction
X

 LDA take quick action on illegal construction (फोटो संभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी में अवैध निर्माण के खिलाफ लखनऊ विकास प्राधिकरण की कार्रवाई लगातार जारी है। मंगलवार को एक साथ तीन जोन में एलडीए का बुलडोजर चला। एलडीए के कर्मचारी जोन एक, जोन 4 और जोन 5 में अवैध निर्माण को प्राधिकरण ने ढहा दिया। यह निर्माण बिना नक्शा पास कराए किया जा रहा था। इसके साथ ही सरकारी जमीन पर भी कब्जा किया गया था जिसे आज खाली कराया गया। सबसे ज्यादा गोसाईगंज थाना क्षेत्र में अवैध निर्माण हुआ था। यहां कई बीघे में अवैध रूप से चल रही प्लाटिंग पर एलडीए के अफसरों ने गिरवा दिया।

बात दें एलडीए की यह कार्रवाई अभी बंद होने वाली नहीं है। शहर में ऐसे हजारों अवैध निर्माण है, जिसकी सूची करीब-करीब प्राधिकरण ने तैयार कर ली है। अब अगले 6 महीनों में इन संपत्तियों पर बुलडोजर चलेगा और इसे खाली कराया जाएगा। जिन इलाकों को चिन्हित किया गया है उसमें अलीगंज , मड़ियांव, जानकीपुरम विस्तार विकास नगर महानगर कुर्सी रोड अमीनाबाद ऐशबाग नखास चौक हुसैनगंज लालबाग उदयगंज लाटूश रोड मुंशी पुलिया चिनहट गोमती नगर एलडीए कॉलोनी आशियाना रिंग रोड कल्याणपुर समेत कई इलाके हैं जहां पर अवैध निर्माण हुए हैं या बिना नक्शा पास कराए निर्माण कराए गए हैं ऐसी इमारतों को चिन्हित करने की कार्रवाई तेजी से चल रही है और इस पर अगले 6 महीने में एक्शन होगा।

एलडीए भले ही ऐसे चार पांच सौ अपार्टमेंट, इमारतों या कंपलेक्स की बात कर रहा हो लेकिन पूरे राजधानी की अगर बात करें तो यहां करीब 5000 से अधिक अवैध निर्माण किए गए हैं. जिनमें ज्यादातर पुराने लखनऊ में हैं, ऐसे में इन इमारतों के स्थगन आदेश से बुलडोजर नहीं चल पा रहा है. वहीं कुछ बिल्डरों के मामले में भी कोर्ट में होने से इनके खिलाफ एक्शन नहीं हो पा रहा है. सरकार और विकास प्राधिकरण कोर्ट में पैरवी कर अब इन मामलों को भी जल्द निपटाने के खिलाफ भी प्लान तैयार कर रहा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story