×

Lucknow News: LDA प्रोजेक्ट की समस्या एक महीने में होगी दूर, सफाई से हरियाली तक मिशन मोड में होगा कार्य

Lucknow News: वीसी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा प्राधिकरण के अफसरों को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाएगा, जो निरीक्षण करके समस्याओं को निस्तारित करने का कार्य करेंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 July 2022 1:39 PM GMT
The problem of LDA project will be overcome in a month, work will be done in mission mode from cleanliness to greenery
X

एलडीए उपाध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी: photo - social media

Lucknow News: एलडीए अपार्टमेन्टों के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के पदाधिकारियों के साथ रविवार को उपाध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने सामूहिक बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी की समस्याओं को सुना और आश्वासन दिया कि एक महीने के अंदर प्रोजेक्ट का दौरा करके समस्याओं का समाधान सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए आरडब्ल्यूए सेल गठित करने के आदेश जारी किये हैं। वीसी ने कहा प्राधिकरण के अफसरों को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाएगा, जो रोस्टर के मुताबिक अपार्टमेन्टों का निरीक्षण करके समस्याओं को निस्तारित करने का कार्य करेंगे।

बैठक में जानकीपुरम विस्तार और गोमती नगर विस्तार (Gomti Nagar Extension) के आरडब्ल्यूए ने अवैध कब्जों, साफ-सफाई और विकास कार्यों का मुद्दा उठाया। इस पर उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि जानकीपुरम विस्तार और गोमती नगर विस्तार में साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए नगर निगम को छह करोड़ रूपये दिये गए हैं। इसके अलावा स्ट्रीट लाइटों के लिए बिजली विभाग को चार करोड़ रूपये दिये गए हैं।

गोमती नगर विस्तार की अप्रोच रोड पर नाले के निर्माण का कार्य किया जा रहा है और यहां सड़क बनाने के लिए टेंडर भी हो गया है।उन्होंने बताया कि वह एक सप्ताह के अंदर नगर आयुक्त के साथ संयुक्त रूप से कालोनियों का निरीक्षण करके समस्याओं का समाधान कराएंगे। उपाध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि कोई भी काम आधा-अधूरा नहीं छोड़ा जाएगा, सभी कार्य पूर्ण कराने के बाद ही दोनों कालोनियां नगर निगम को हैंड ओवर की जाएंगी। उपाध्यक्ष की इस घोषणा पर आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों स्वागत किया।

खाली प्लाटों में झुग्गी-झोपड़ी पर कार्यवाही

बैठक के दौरान विभिन्न आरडब्ल्यूए द्वारा शिकायत की गई कि कुछ अज्ञात लोगों द्वारा कालोनियों में खाली प्लाटों पर अवैध रूप से झुग्गी-झोपड़ी बसा ली गयी है, जिससे गंदगी फैली रहती है और सुरक्षा को भी खतरा रहता है। इस पर उपाध्यक्ष डा इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे प्लाटों के आंवटियों को नोटिस प्रेषित की जाए। इसके बाद भी अगर वे सामने नहीं आते हैं तो प्लाटों पर बोर्ड लगाया जाए कि प्राधिकरण द्वारा उनका आवंटन निरस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसे प्रकरणों के लिए दण्डनीय नीति भी बनायी जाएगी।

निजी अपार्टमेन्टों के आवंटियों की भी समस्याएं सुनी

इस मौके पर उपाध्यक्ष द्वारा निजी टाउनशिप, अपार्टमेन्टों में रहने वाले आवंटियों की भी समस्याएं सुनी गयीं। इनके आरडब्ल्यूए ने पार्किंग आवंटन, अवैध कब्जे व मेन्टेनेंस आदि के सम्बंध में शिकायत की। बीबीडी ग्रीन सिटी के आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी ने बताया कि तीन साल बाद भी बेसमेंट पार्किंग चालू नहीं हो सकी है। साथ ही विकासकर्ता द्वारा आवंटियों को जबरन उनके द्वारा चयनित इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की ही सेवाएं लेने के लिए बाध्य किया जाता है। इस पर उपाध्यक्ष ने कहा कि किसी भी सूरत में उपभोक्ताओं पर ऐसी बाध्यता नहीं लगाई जा सकती है, इस पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा निजी अपार्टमेन्टों में रहने वाले आवंटियों की समस्याओं के समाधान के लिए विकासकर्ताओं और आरडब्ल्यूए की संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी।

बच्चों से कराएं पौधारोपण का कार्य

एलडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान (tree plantation drive) के तहत सभी अपार्टमेन्टों में निःशुल्क पौधे दिये जाएंगे। छः महीने बाद सभी जगहों का सर्वें कराया जाएगा, जिन अपार्टमेन्टों में पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखभाल अच्छे से मिलेगी, वहां के आरडब्ल्यूए को सम्मानित किया जाएगा। उपाध्यक्ष ने आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों से कहा कि बच्चों व युवा पीढ़ी को सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए उनके हाथों से पौधारोपण करवाएं।

साथ ही बच्चों को ही पौधों की देखभाल के लिए प्रोत्साहित करें। इसके अलावा उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में भी आरडब्ल्यूए का सहयोग मांगते हुए कहा कि सभी अपार्टमेन्टों को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री जोन बनाएं। उपाध्यक्ष ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए प्राधिकरण द्वारा अपने अपार्टमेंट्स के फ्लैटों में कपड़े से बने झोले बांटे जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story