×

Lucknow News: LDA में ठेकेदारों का खेल होगा बंद, बिना ईएमबी के नहीं होगा भुगतान

Lucknow News: उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी ने भुगतान में डुप्लीकेसी की संभावना को खत्म करने के लिए ईएमबी बिल की व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश जारी किया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 2 Aug 2022 2:43 PM GMT
LDA VC Indramani Tripathi said that contractors in LDA will not be paid without EMB bill
X

लखनऊ विकास प्राधिकरण: एलडीए वीसी इन्द्रमणि त्रिपाठी

Lucknow News: एलडीए (LDA) में अब बिना ईएमबी बिल (EMB Bill) दिए ठेकेदारों के बिलों का भुगतान नहीं होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी (Vice President Indramani Tripathi) ने भुगतान में डुप्लीकेसी की संभावना को खत्म करने के लिए इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश जारी किया है। साथ ही उपाध्यक्ष ने भुगतान से पूर्व अधिकारियों को स्थल का निरीक्षण करके सम्बंधित कार्य की फोटो और टिप्पणी भी अंकित करने के आदेश दिये हैं।

इस संबंध में एलडीए वीसी (LDA VC) ने बताया कि अक्सर यह देखने में आया है कि ठेकेदारों के बिलों के भुगतान के लिए जो पत्रावलियां प्रस्तुत की जाती हैं। उसमें ईएमबी बिल तत्समय नहीं प्रस्तुत किया जाता है। बल्कि इसे भुगतान आदेश के बाद बढ़ाया जाता है। जिससे डुप्लीकेसी की संभावना बनी रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किये गए हैं कि अब से भुगतान की पत्रावलियों के साथ ईएमबी बिल भी प्रेषित करना होगा। साथ ही ईएमबी बिल से सम्बंधित प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई

उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्थलीय निरीक्षण सम्बंधी कार्यों के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। अब से जो भी भुगतान के लिए बिल पेश किये जाएगा उनमें सम्बंधित अधिकारियों को स्थल का निरीक्षण करने के साथ ही कार्य की फोटो संलग्न करनी होगी। इस क्रम में अधिकारियों को कार्य की गुणवत्ता व प्रगति के सम्बंध में टिप्पणी भी अंकित करनी होगी। अधिकारी द्वारा कार्य के संतोषजनक ढंग से होने की टिप्पणी दिये जाने के बाद ही भुगतान की कार्यवाही की जाएगी।

एलडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि 25 लाख रूपये तक के कार्यों का अवर अभियंता, 25 से 50 लाख रूपये तक के कार्यों का सहायक अभियंता, 50 लाख से एक करोड़ रूपये तक के कार्यों का अधिशासी अभियंता, एक करोड़ से डेढ़ करोड़ रूपये तक के कार्यों का मुख्य अभियंता व डेढ़ करोड़ से दो करोड़ रूपये तक के कार्यों का सचिव द्वारा स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बंधित कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा दो करोड़ रूपये से अधिक धनराशि के देयकों के भुगतान की कार्यवाही स्वयं उपाध्यक्ष के निरीक्षण के उपरांत की जाएगी।

अब होगी हर दिन बैठक

लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए अब से उपाध्यक्ष कार्यालय में हर रोज सुबह 10 बजे से 10.30 बजे तक बैठक होगी। उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने इस सम्बंध में बाकायदा आदेश जारी किये हैं। उन्होंने बताया कि बैठक में सचिव, अपर सचिव, मुख्य विधि सलाहकार, वित्त नियंत्रक, मुख्य अभियंता और मुख्य नगर नियोजक के साथ-साथ समस्त विशेष कार्याधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story