×

Lucknow News: लेवाना स्वीट्स अग्निकांड में आबकारी विभाग के तीन अफसर निलंबित

Lucknow News: घटना की जांच के बाद अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी तीनों अफसरों के निलंबन का आदेश जारी किया है

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 24 Sep 2022 11:18 AM GMT
Lucknow News Levana Sweets fire incident
X

Lucknow News Levana Sweets fire incident (Social Media) 

Lucknow News: 5 सितंबर को राजधानी के लेवाना स्वीट्स अग्निकांड मामले में अब आबकारी विभाग ने भी अपने तीन तत्कालीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। घटना की जांच के बाद अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी तीनों अफसरों के निलंबन का आदेश जारी किया है। जिन अधिकारियों पर गाज गिरी है उनमें डिप्टी कमिश्नर जैनेंद्र उपाध्याय, पूर्व डीईओ संतोष तिवारी और इंस्पेक्टर अमित श्रीवास्तव शामिल हैं। हालांकि इनके खिलाफ पहले से ही जांच के आदेश दिए गए थे लेकिन अब इनके निलंबन का आदेश जारी हो गया है। बता दें घटना की जांच के बाद अब तक कई अफसर और कर्मचारियों इस मामले में नप चुके हैं, जिनमें कई रिटायर भी हो चुके हैं।

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

वहीं गुरुवार को लेवाना सुइट्स अग्निकांड मामले की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने लखनऊ विकास प्राधिकरण और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने उनकी कार्यशैली पर सवाल खड़े किए थे। एलडीए और अग्निशमन विभाग की कार्यवाही और जवाब से असंतुष्ट होकर हाईकोर्ट की डबल बेंच ने कहा है कि ऐसी लापरवाही से लेवाना सुइट्स जैसे कांड होते हैं जिसमें निर्दोष लोगों की जान चली जाती है। कोर्ट ने कहा है कि हम इस मामले में कड़ी कार्यवाही चाहते हैं जिससे ऐसी घटनाओं की आगे पुनरावृत्ति ना हो।

दरअसल लेवाना सुइट्स कांड को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ श्रीवास्तव की खंडपीठ कर रही है। गुरुवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की खंडपीठ ने एलडीए और अग्निशमन विभाग पर कड़ी टिप्पणी की। कोर्ट ने दोनों विभागों को आदेश दिया है कि वह राजधानी के ग्रुप हाउसिंग अस्पतालों व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में सुरक्षा इंतजामों खास तौर पर अग्निशमन की व्यवस्था का सर्वे करें और 6 हफ्ते में अपनी कार्रवाई की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करें।

हाई कोर्ट ने कहा था कि लखनऊ विकास प्राधिकरण आवास विकास की जवाबदेही तय करने का कार्य सरकार का होता है। यहां सरकार का काम भी हमें करना पड़ रहा है कोर्ट ने पूछा कि हम जानना चाहते हैं जो भवन नियमों का उल्लंघन करते हुए बनाए गए हैं उन पर इतने दिनों के बीच आखिर क्या कार्यवाही हुई।अग्निकांड में 4 लोगों की गई थी जान

गौरतलब है कि बीते 5 सितंबर को राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंज स्थित लेवाना सुइट्स होटल में तड़के भीषण आग लग गई थी. जिसमें 4 लोगों की मौत और कई झुलस गए थे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story