SGPGI Lucknow: पहली बार 3D ट्रांसमिशन के साथ होगी लाइव रोबोटिक सर्जरी, पूरे भारत से आएंगे एंडोक्राइन सर्जन

Lucknow: SGPGI का एंडोक्राइन सर्जरी विभाग रोबोटिक और ओपन थायरॉयडेक्टॉमी पर एक लाइव वर्कशॉप का आयोजन कर रहा है, जिसे 22 और 23 जुलाई को दर्शकों को 3डी में प्रसारित किया जाएगा।

Shashwat Mishra
Published on: 21 July 2022 3:28 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान। (Social Media)

Lucknow: संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) का एंडोक्राइन सर्जरी विभाग (endocrine surgery department) रोबोटिक और ओपन थायरॉयडेक्टॉमी पर एक लाइव वर्कशॉप का आयोजन कर रहा है, जिसे 22 और 23 जुलाई को दर्शकों को 3डी में प्रसारित किया जाएगा। सम्मेलन का उद्देश्य पैराथाइरॉइड ग्रंथियों की पहचान के लिए "आधुनिक तकनीकी उपकरणों का उपयोग करके एक सुरक्षित थायरॉयड सर्जरी कैसे करें" विषय पर स्नातकोत्तर और युवा अंतःस्रावी सर्जनों को प्रशिक्षित करना है।

'नाजुक सर्जरी होती है थायराइड'

प्रतिनिधियों को रोबोटिक सर्जरी में भी प्रशिक्षित किया जाएगा, जो गर्दन पर कोई निशान नहीं देती है। साथ ही, इसके परिणाम के कारण रोगियों द्वारा इसे प्राथमिकता दी जाती है। थायराइड एक नाजुक सर्जरी है और यदि इसे अनुभवी सर्जन द्वारा नहीं किया जाता है, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण आवर्तक स्वरयंत्र तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसके परिणामस्वरूप आवाज़ भारी हो सकती है और यहां तक ​​कि आवाज का नुकसान हो सकता है। साथ ही, पैराथायरायड ग्रंथियों को भी नुकसान हो सकता है। जो सीरम कैल्शियम को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

भारत के अलग-अलग कोनों से आएंगे सर्जन

कार्यशाला में भारत के अलग-अलग कोनों के प्रख्यात सर्जनों द्वारा चार थायरॉइड सर्जरी शामिल होंगी। जिनमें दिल्ली के डॉ सुरेंद्र डबास, हैदराबाद के डॉ जगदीश्वर गौड़, वेल्लोर के डॉ दीपक अब्राहम और लखनऊ के डॉ आनंद मिश्रा शामिल हैं। इसके अलावा, कार्यशाला में प्रख्यात एंडोक्राइन सर्जनों द्वारा वीडियो आधारित व्याख्यान भी शामिल होंगे। कार्यशाला की एक विशेषता उपस्थित लोगों को रोबोटिक सिमुलेशन प्रशिक्षण देना होगा।

कार्यशाला में ये रहे शामिल

कार्यशाला की आयोजन समिति में आयोजन अध्यक्ष के रूप में प्रो. अमित अग्रवाल, प्रो. सबरेतनम एम., संयोजक डॉ. अभिषेक कृष्ण और डॉ. विक्रम एस., सह-संयोजक के साथ-साथ एंडोक्राइन सर्जरी विभाग के संकाय सदस्य, सीनियर रेजिडेट और कर्मचारी शामिल हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story