Lucknow: पुलिस, दमकल व प्रशासन ने ली एक और जान, अवैध फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर की ज़िन्दा जलकर मौत

Lucknow News: हादसे के दौरान फैक्ट्री संचालक मौके से फरार हो गया। उन्नाव जनपद के औरास में रहने वाले मजदूर सुशील कुमार की जिंदा जलकर मौत हो गई।

Shashwat Mishra
Published on: 21 Sep 2022 3:02 AM GMT
Lucknow: पुलिस, दमकल व प्रशासन ने ली एक और जान, अवैध फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर की ज़िन्दा जलकर मौत
X

Lucknow News: राजधानी में हुए लेवाना अग्निकांड के बावजूद, पुलिस और दमकल विभाग सबक लेने को तैयार नहीं है। जिसका खामियाजा आम लोगों को अपनी जान देकर भुगतना पड़ रहा है। मंगलवार देर शाम पारा इलाके में स्थित अवैध फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग लगने के दौरान, केमिकल के ड्रम फटने से ताबड़तोड़ धमाकों से इलाके में दहशत फैल गई। इस बीच फैक्ट्री के अंदर आग की लपटों में घिरकर उन्नाव जनपद के औरास में रहने वाले मजदूर सुशील कुमार की जिंदा जलकर मौत हो गई। हादसे के दौरान फैक्ट्री संचालक मौके से फरार हो गया। गौरतलब है कि इससे पूर्व होटल में हुए अग्निकांड में भी चार लोगों की मौत हुई थी।

अग्निकाण्ड के विरोध में क्षेत्रीय लोगों ने किया हंगामा

पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी अवैध रूप से शहर में चल रही फैलेवानाक्ट्रियों और प्रतिष्ठानों पर लगाम नहीं लगा रहे है। पुलिस, दमकल और प्रशासन के अधिकारियों की नाकामी से पारा के सलेमपुर पतौरा में तारपीन के फैक्ट्री में भीषण आग लगी, जिस पर आक्रोशित क्षेत्रीय लोगों ने हंगामा किया। मृतक आश्रित परिवार को 20 लाख रुपए मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की। इस बीच जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार और कई आलाधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मृतक आश्रित परिवार को पांच लाख रुपए मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। स्थानीय लोगों का कहना है कि पारा पुलिस के संरक्षण में सालों से घनी बस्ती के बीच फैक्ट्री चल रही थी। कई और फैक्ट्रियां भी संचालित की जा रही हैं, जिन्हें हटाया जाना चाहिए।

अवैध फैक्ट्री संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश

पारा के सलेमपुर पतौरा स्थित अवैध केमिकल फैक्ट्री में आग लगने की सूचना पर डीएम सूर्य पाल गंगवार वहां पहुंचे। उन्होंने आसपास के लोगों से बात की और अवैध फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया।

मृतक के परिवार को पांच लाख मुआवजा

आग लगने की सूचना पर डीएम सूर्य पाल गंगवार वहां पहुंचे और अग्निकांड में जान गंवाने वाले श्रमिक के परिवार को पांच लाख रुपये आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की। डीएम ने बताया कि मृतक के परिजनों को तत्काल कृषक दुर्घटना बीमा योजना राहत राशि दी जाएगी। इसके अलावा श्रमिक की पत्नी की ओर से वर्कमैन कम्पनसेशन कानून के तहत जिलाधिकारी कोर्ट में मुकदमा दाखिल करने के निर्देश दिए है। आसपास के लोगों ने डीएम को बताया कि भवन स्वामी अवैध रूप से केमिकल फैक्ट्री का संचालन कर रहा था। डीएम ने जान गंवाने वाले श्रमिक के परिवारीजनों को सांत्वना दी। उन्होंने बताया कि श्रमिक उन्नाव का निवासी है। जनपद उन्नाव में उसकी कृषि भूमि है जिस पर खेती होती है। डीएम ने भवन स्वामी पंकज दीक्षित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story