×

Lucknow News: शराबियों और जुआरियों का अड्डा बना मेहंदी घाट, पुलिस के आने से पहले हो जाते हैं ऐसे सतर्क

Lucknow News: धार्मिक स्थल है मेहंदी घाट । जुम्मे वाले दिन काफी तादात में भी शिया मुस्लिम यहाँ जियारत करते हैं ।

Rishi Bharadwaj
Report Rishi BharadwajPublished By Monika
Published on: 13 May 2022 10:42 AM GMT
Mehdi Ghat, Lucknow
X

 मेहंदी घाट (photo: social media )

Lucknow News: नवाबों के शहर लखनऊ (Lucknow) में जुआरी और शराबी कितने बेअंदाज हो चुके हैं । उन्हें किसी का खौफ नहीं रह गया है, ये देखना है तो कुड़िया घाट से थोड़ा आगे बढिए आपको नजर आने लगेगा ।

पुराने लखनऊ में कुड़िया घाट से थोड़ा आगे बढ़ने पर नजर आता है पीपेवाला पुल । ये पुल नदी पार करने का आसान जरिया है । इलाका वीरान रहता है । लेकिन कुछ झोपड़ी यहां नजर आती है । इन्ही झोपड़ी में देर शाम जुआरी इकठा होते हैं । हर दिन का यही हाल है । पैसे के लेनदेन को लेकर अक्सर यहां झगड़े भी होते हैं ।

ऐसा नहीं है कि पुलिस गश्त नहीं होती लेकिन इन जुआरियों के मुखबिर इतने सतर्क होते हैं कि बंधे पर जैसे ही पुलिस नजर आती है, वो खबर कर देते हैं.. और फड़ समेट दी जाती है । इसके साथ ही इस वीराने में दोपहर से ही शराबी पेड़ों की ओट में जाम टकराते आसानी से देखे जा सकते हैं । स्कूली बच्चों को सिगरेट का धुवाँ उड़ाते देखा जा सकता है । कई तो स्कूल छोड़ यहाँ टाइम बिताते हैं चाय सिगरेट की जुगलबंदी चलती रहती है ।

धार्मिक स्थल है मेहंदी घाट

इमाम मेहदी शिया मुसलमानों के बारहवें इमाम हैं । इस्लामी हदीस के मुताबिक इमाम मेहंदी आंखों से ओझल हैं । और पुनः दरिया के जरिए दुनिया में वापस आएंगे । इसलिए इस घाट को मेहदी घाट कहा जाता है । यहाँ हर दिन शिया मुस्लिम आते हैं।

वहीँ जुम्मे वाले दिन काफी तादात में भी शिया मुस्लिम यहाँ जियारत करते हैं । शिया समुदाय में यहाँ जुआरियों और शराबियों से काफी परेशानी है । कई बार बहस भी हो चुकी है । यदि जिम्मेदार समय रहते नहीं चेते तो कभी भी यहाँ बड़ा कांड हो सकता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story