×

Lucknow: मंत्री आशीष पटेल का बड़ा ऐलान, अब मात्र 1 रुपये में SC-ST छात्र पढ़ेंगे इंजीनियरिंग

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा है कि प्रदेश के सभी प्राविधिक विश्वविद्यालयों एवं राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में SC/ST की छात्राओं को मात्र 01 रुपये में शिक्षा उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव किया जा रहा है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 April 2022 3:43 PM GMT
Minister Ashish Patel
X

मंत्री आशीष पटेल। (Social Media) 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल (Uttar Pradesh Technical Education Minister Ashish Patel) ने कहा है कि प्रदेश के सभी प्राविधिक विश्वविद्यालयों एवं समस्त राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की सभी शाखाओं में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं को मात्र 01 रुपये में शिक्षा उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव किया जा रहा है। इस पर आने वाले व्यय को समस्त कॉलेज अपने निजी श्रोतों से वहन करेंगे। इसके अलावा 03 माह के अंदर प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के फार्मास्यूटिकल एण्ड बायोइंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर की स्थापना कराई जाएगी।

महिलाओं को कम शुल्क में शिक्षा देने के लिए प्रस्ताव

प्राविधिक शिक्षा मंत्री (Uttar Pradesh Technical Education Minister Ashish Patel) शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का संकल्प है कि आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण आवश्यक है। इसको दृष्टिगत रखते हुए अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग की छात्राओं को कम शुल्क में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए यह प्रस्ताव किया जा रहा है और इसको शीघ्र ही धरातल पर उतारा जायेगा।

सभी भर्ती प्रक्रिया होंगी स्थगित

आशीष पटेल (Uttar Pradesh Technical Education Minister Ashish Patel) ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में पहले से चल रही भर्ती प्रक्रिया को स्थगित करने और एक नई कमेटी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बच्चों का दूसरे राज्यों में शिक्षा के लिए पलायन रोकने के लिए प्रदेश में ही गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने गुणवत्ता का मापदण्ड बढ़ाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि एनबीए और एनएएसी (NAAC) एक्रेडिटेशन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा उप कुलपति और निदेशक को जवाबदेह बनाये जाने पर जोर दिया।

बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू करने के निर्देश

मंत्री ने प्राविधिक संस्थान में बेहतर पठन-पाठन के लिए और शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति लागू करने के निर्देश दिये। इसके अलावा प्रदेश के तीनों तकनीकी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर व एक डायरेक्टर की समिति गठित करने के भी निर्देश दिये। आशीष पटेल ने कहा कि समस्त चयन की प्रक्रिया को पारदर्शी और नियम संगत बनाया जाए और अगले 5 वर्षों की कार्य-योजना सभी इंजीनियरिंग कॉलेज और प्राविधिक विश्वविद्यालय तैयार करें। उन्होंने टेक्निकल एजुकेशन एलुमनाई नेटवर्क बनाने के निर्देश विश्वविद्यालयों को दिए, जो देश-विदेश में स्थित सभी एलुमनाई से संपर्क स्थापित कर उनके साथ मेंटरशिप और सपोर्ट सिस्टम बनाएं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story