×

Lucknow: यूपी की जेलों में कैदी करेंगे योग, बंदियों के हुनर को आम जनता तक लाने की भी तैयारी

उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने आज कारागार मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों से सीधी वार्ता की और सकारात्मकता से कार्य करने के निर्देश दिए।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 15 Jun 2022 4:00 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति। (Social Media) 

Lucknow: इन दिनों 21 जून को विश्व योग दिवस (world yoga day) के अवसर पर पूरे प्रदेश में इसकी तैयारियां चल रही है। शासन स्तर से लेकर प्रशासनिक स्तर तक इसे लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। वहीं जेल विभाग (prison department) भी कैदियों से योग दिवस पर योग कराने का कार्यक्रम तय किया है। उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति (Minister of State for Prisons and Home Guards (Independent Charge) Dharamveer Prajapati) ने आज कारागार मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों से सीधी वार्ता की और सकारात्मकता से कार्य करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने प्रदेश के सभी जेलों में वीडियो कान्फ्रेसिंग की व्यवस्था कराने के दिए निर्देश

मंत्री ने बन्दियों को उनके परिजनों से वार्ता करने के लिए प्रदेश के सभी जेलों में वीडियो कान्फ्रेसिंग की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। इससे परिजनों को दूसरे जनपदों से अनावश्यक आना-जाना नहीं पड़ेगा तथा अनियमितता की शिकायतें भी दूर होगी। उन्होंने बंदियो से उनके परिजनों से होने वाली वार्ता की रिकार्डिंग की भी व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिए। धर्मवीर प्रजापति (Minister of State Dharamveer Prajapati) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जेलों में बंद अपनी माँ के साथ रहने वाले बच्चों की पढ़ाई-लिखाई बेहतर ढंग से हो तथा उन्हें यह महसूस न हो कि वे जेल में रह रहे हैं। उन्होंने कारागार विभाग के अधिकारियों से कहा कि योग दिवस पर सभी जेलों में योग दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए। 21 जून को मनाये जाने वाले योग दिवस के अवसर पर किसी जेल में उपस्थित रहते हुए योग कार्यक्रम में प्रतिभाग करूगा।

प्रजापति (Minister of State Dharamveer Prajapati) ने कहा कि कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि बंदियो द्वारा बनाये गये उत्पादको को प्रदर्शनी लगाकर जनता को बिक्री के लिए उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई विभाग में वार्ता की जा चुकी है। जल्द ही बंदियों के उत्पादक को इस्टाल लगाकर उन्हें आमजनमानस तक पहुचाया जायेगा। बंदियों के हुनर को बाहर लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया जायेगा। इससे बंदियों को रोजगार भी मिलेगा और उनके आय के स्रोत भी तैयार होंगे।

मानक के अनुसार सभी कैदियों को भोजन मिले: धर्मवीर प्रजापति

धर्मवीर प्रजापति ने जेल अधीक्षकों से कहा कि कैदियों के भोजन की व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी न हो तथा मानक के अनुसार सभी कैदियों को भोजन मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कारागार विभाग का टोल फ्री नम्बर को जल्द से जल्द शुरू किये जाने के निर्देश दिये।

वहीं, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'योगा अमृत महोत्सव कार्यक्रम' के अंतर्गत शारीरिक शिक्षा विभाग, महिला अध्ययन केंद्र तथा एन. सी. सी. के संयुक्त तत्वाधान में योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में शारीरिक शिक्षा विभाग के विषय प्रभारी डॉ. मोहम्मद शारिक ने विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं को योग के आसनों का अभ्यास कराया, जिसमें उन्होंने पादहस्तासन, उष्ट्रासन आदि महत्वपूर्ण आसनों का अभ्यास किया

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story