×

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कर्मचारियों व यात्रियों द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय पक्षी दिवस

Lucknow News: पक्षियों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों और उनका पर्यावरण में महत्व प्रस्तुत करती प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Anant kumar shukla
Published on: 12 Nov 2022 12:25 PM GMT
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कर्मचारियों व यात्रियों द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय पक्षी दिवस
X

Lucknow News: पर्यावरण के संरक्षण के लिए पक्षियों का संरक्षण आवश्यक है। पक्षियों के संरक्षण के लिए ही प्रत्येक वर्ष 12 नवंबर को भारत के प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक और महान प्रकृतिवादी डॉ. सलीम अली के जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रीय पक्षी दिवस मनाया जाता है। आज चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कर्मचारियों व यात्रियों द्वारा राष्ट्रीय पक्षी दिवस 2022 धूमधाम से मनाया गया। पक्षी दिवस के अवसर पर आज हवाईअड्डे के कर्मचारियों ने पक्षियों की रक्षा करने और भारत में लुप्तप्राय पक्षियों की प्रजातियों की संख्या बढ़ाने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का संकल्प लिया।

सीसीएसआई हवाईअड्डे के प्रवक्ता ने कहा, "लखनऊ हवाईअड्डा पर आज राष्ट्रीय पक्षी दिवस पर पक्षियों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों और उनका पर्यावरण में महत्व प्रस्तुत करती प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस साल की थीम #LetBirdsSing थी। थीम पर लक्ष्य फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने विभिन्न पक्षियों की आवाज सुनाकर यात्रियों को पक्षियों के महत्व के बारे में जागरूक किया और उन्हें पक्षी की पहचान करने में मदद की। स्वयंसेवकों ने हवाईअड्डे के माध्यम से यात्रा करने वाले बच्चों को पक्षियों को बचाने और पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने में उनके सहयोग के महत्व के बारे में शिक्षित किया।''


उन्होने बताया कि, "राष्ट्रीय पक्षी दिवस के उपलक्ष आज एक वेबिनार का भी आयोजित किया गया था, जहां पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के विशेषज्ञ रितेश सरोठिया और अर्नब बासु ने पक्षियों, सरीसृपों और जानवरों के बीच संबंध और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उनके महत्व पर जानकारी साझा की। विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि हवाईअड्डे के माध्यम से पक्षियों के अवैध व्यापार को कैसे रोका जा सकता हैं और पक्षियों की तस्करी की जानकारी मिलने पर किन प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।"

प्रवक्ता ने बताया कि, "हवाईअड्डे पर राष्ट्रीय पक्षी दिवस कार्यक्रम का यात्रियों ने स्वागत किया। यात्रियों ने कहा कि यह एक अनूठी पहल हैं जिस से युवा पीढ़ी को पक्षियों, उनके आवास और प्रकृति के संरक्षण में उनके महत्व के बारे में जानकारी मिली हैं," ।

पक्षियों के संरक्षण के प्रति बच्चों को जागरुक करने के लिए अमौसी हवाईअड्डे से यात्रा करने वाले 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए चित्र प्रतियोगिता और अन्य यात्रियों के लिए प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। और विजेताओं को हवाईअड्डे के अधिकारियों द्वारा प्रमाणपत्र और ट्रॉफी दी गई।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story