×

Lucknow News: अब घर बैठे ऑनलाइन बुक होगा एलडीए का फ्लैट, नहीं लगाने होंगे प्राधिकरण के चक्कर

Lucknow News: उपाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक पहले आओ-पहले पाओ के अंतर्गत फ्लैट की बुकिंग कराने के लिए लोगों को प्राधिकरण भवन आना पड़ता था, जिससे उन्हें कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Aug 2022 3:32 PM GMT
Lucknow news Now LDA flat will be booked online sitting at home
X

Lucknow news Now LDA flat will be booked online sitting at home (Image: Newstrack)

Lucknow News: एलडीए के खाली फ्लैट्स अब घर बैठे बुक कराये जा सकेंगे। इसके लिए एलडीए की वेबसाइट www.ldaonline.co.in पर 'पहले आओ-पहले पाओ' लिंक के जरिए ऑनलाइन आवंटन शुरू होगा। इसके अंतर्गत इच्छुक खरीदार ऑनलाइन भुगतान करके फ्लैट का पंजीकरण करा सकेंगे। बैंक से भुगतान की स्वीकृति मिलते ही उक्त फ्लैट खरीदार के लिए रिजर्व कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत खरीदार एकमुश्त या किश्तों में भुगतान का विकल्प भी चुन सकेंगे।

लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष, मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने प्राधिकरण भवन स्थित अपने कार्यालय में इस सम्बंध में बैठक की। जिसमें प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी, सचिव पवन कुमार गंगवार मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान आईटी अनुभाग के विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी ने उनके समक्ष इस ऑनलाइन मॉड्यूल का प्रेजेन्टेशन दिया।

उपाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक पहले आओ-पहले पाओ के अंतर्गत फ्लैट की बुकिंग कराने के लिए लोगों को प्राधिकरण भवन आना पड़ता था, जिससे उन्हें कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन, अब ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया से मानवीय हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा और लोग घर बैठे ही अपना मनपसंद फ्लैट खरीद सकेंगे। इससे खरीदारों तक प्राधिकरण की पहुंच भी बढ़ेगी और दूसरे शहरों व राज्यों में रहने वाले लोग वहीं से सम्पत्ति खरीद सकेंगे।

उपाध्यक्ष ने बताया कि प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में खाली फ्लैटों की पूरी डिटेल ऑनलाइन मॉड्यूल पर उपलब्ध रहेगी। इसके अंतर्गत योजना में खाली फ्लैटों की संख्या, फ्लैटों का साइज, कुल मूल्य और पंजीकरण धनराशि के साथ वीडियो भी संलग्न होगा।

उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति का पैसा पहले जमा होगा, उसके पक्ष में प्रॉपर्टी रिजर्व करते हुए सम्बंधित को इसका मैसेज फॉरवर्ड हो जाएगा। साथ ही उक्त प्रॉपर्टी सेल लिस्ट से हट जाएगी। सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि इच्छुक खरीदार अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डालकर पोर्टल पर एक्सेस कर सकेंगे, जिसके बाद ओटीपी जनरेट होगा। ओटीपी डालते हुए आवेदन प्रपत्र खुल जाएगा, जिसका प्रारूप काफी सरल बनाया गया है।

इन योजनाओं में खाली हैं फ्लैट

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि प्राधिकरण के गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम, प्रियदर्शिनी कालोनी, अलीगंज, कानपुर रोड, शारदा नगर, देवपुर पारा और ऐशबाग हाइट्स में खाली फ्लैट्स हैं। जिनकी पहले आओ-पहले पाओ योजना के अंतर्गत ऑनलाइन बुकिंग करायी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि फ्लैटों की ऑफलाइन बुकिंग की व्यवस्था आज दिनांक 04.08.2022 से समाप्त कर दी गई है। अब 8 अगस्त से ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story