×

Lucknow: प्रो. सुखबीर के 'मोनोग्राफ' का विमोचन, प्रतिभागी ले सकेंगे मुफ़्त में RJ ट्रेनिंग

Lucknow Lalit Kala Akademi: राज्य ललित कला अकादमी की ओर से चित्रकार प्रो सुखवीर सिंघल की' सिंहावलोकन कला प्रदर्शनी' का समापन हुआ।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 April 2022 5:14 PM GMT
Lucknow News Painter Prof Sukhveer Singhal overview art exhibition concludes at Lalit Kala Akademi
X

प्रो. सुखबीर के 'मोनोग्राफ' का विमोचन

Lucknow News: प्रदेश के राज्य ललित कला अकादमी (Lalit Kala Akademi) की ओर से चित्रकार प्रो सुखवीर सिंघल (Painter Prof. Sukhveer Singhal) की' सिंहावलोकन कला प्रदर्शनी' का समापन हुआ। प्रो सुखवीर (Painter Prof. Sukhveer Singhal) पर केंद्रित 'मोनोग्राफ' का विमोचन हुआ और वॉश पेंटिंग शिविर के प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। समापन समारोह शुक्रवार को राज्य ललित कला अकादमी (Lalit Kala Akademi) परिसर कैसरबाग में हुआ। समारोह की मुख्य अतिथि एडिशनल एडवोकेट जनरल ज्योति सिक्का, अकादमी अध्यक्ष सीताराम कश्यप, चित्रकार मो शकील, चित्रकार राजीव मिश्र, प्रो सुखवीर की बेटी चित्रकार डॉ स्तुति सिंघल व डॉ स्मिता जायसवाल, दामाद राजेश जायसवाल, नातिन प्रियम चंद्रा, अनामिका श्रीवास्तव सहित कई कलाप्रेमी मौजूद थे।

प्रो सुखवीर सिंघल पर केंद्रित मोनोग्राफ का विमोचन

मुख्य अतिथि ज्योति सिक्का (Additional Advocate General Jyoti Sikka) ने कहा कि प्रो सुखवीर की कलाकृतियां ऐतिहासिक धरोहर हैं। उनके परिजनों ने समूचे कलाजगत को रूबरू कराया। प्रो सुखवीर को उनके योगदान के लिये पूरा सम्मान मिलना चाहिये। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने प्रो सुखवीर पर केंद्रित मोनोग्राफ का विमोचन कर की। राजेश जायसवाल ने प्रो सुखवीर की जीवन यात्रा के अनछुए पहलुओं को साझा किया। उन्होंने केंद्रीय ललित कला अकादमी की ओर से भी राष्ट्रीय स्तर पर हो। कला एवं शिल्प महाविद्यालय में प्रो सुखवीर की स्मृति में कोई स्थल हो। उनकी भारी तादाद में मौजूद पेंटिंग के संरक्षण को मदद मिले। उनकी पुस्तकों का प्रकाशन हो।


यूएसए में जॉब छोड़कर नाना का सृजन से कराया रूबरू

आकाशवाणी से अनामिका श्रीवास्तव ने कहा कि प्रो सुखवीर की नातिन प्रियम चंद्रा ने यूएसए में जॉब छोड़कर अपने नाना के सृजन से लोगों को रूबरू कराया। ये खुद में एक मिसाल है। उन्होंने आकाशवाणी की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदर्शनी में हुई पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को नि:शुल्क आरजे का प्रशिक्षण प्राप्त करने की घोषणा की। जिसमें प्रथम अंचल श्रीवास्तव, द्वितीय शिवम वर्मा, तृतीय हर्षिता सिंह रहीं। वाश पेंटिंग शिविर में शामिल 30 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर अतिथियों ने सम्मानित किया। शिविर में प्रदेश के विभिन्न कालेज के कला छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।


देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story