Lucknow News: पद्मश्री दया प्रकाश सिन्हा नाट्य समारोह की दूसरी संध्या में मंचित हुआ नाटक "सादर आपका"

Lucknow News: नाटक के अनुसार महत्वाकांक्षाओं का स्वार्थ इतना बलवती हो जाता है कि सामाजिक रिश्ते भी उसके आगे क्षीण हो जाते हैं। उसके परिणामस्वरूप ऐसे संबंध भी कायम होते हैं जो भ्रष्ट समाज के घोतक हैं।

Ashutosh Tripathi
Published on: 22 Nov 2022 3:48 PM GMT
Lucknow News play Sadar Aapka staged on second evening
X

Lucknow News play Sadar Aapka staged on second evening (Newstrack)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की ओर से पहली बार आयोजित हो रहे "लेखक एक नाटक अनेक" नाट्य समारोह में मंचकृति संस्था की ओर से वरिष्ठ रंगकर्मी गोपाल सिन्हा के निर्देशन में नाटक "सादर आपका" मंचन किया गया। नाटक ने महत्वाकांक्षा की दौड़ में क्षीण होते रिश्तों के प्रति दर्शकों को सचेत किया।

"सादर आपका" हास्य व्यंग्य से निबद्ध, मंच सिद्ध लोकप्रिय मूल हिंदी नाटक है। कथानक के अनुसार नाटक का केंद्रीय पात्र युवा अस्थाई प्रवास के लिए अपने छोटे से शहर से देश की राजधानी दिल्ली पहुंचता है।

वहां से शुरू होती है मध्यम वर्गीय परिवार की महत्वाकांक्षाएं। नाटक के अनुसार महत्वाकांक्षाओं का स्वार्थ इतना बलवती हो जाता है कि सामाजिक रिश्ते भी उसके आगे क्षीण हो जाते हैं। उसके परिणामस्वरूप ऐसे संबंध भी कायम होते हैं जो भ्रष्ट समाज के घोतक हैं।

स्वच्छंद जीवन जीने की लालसा और उससे उपजे "फ्रस्ट्रेशन" को नाटक में प्रभावी रूप से पेश किया गया। नाटक में दिखाया गया कि महत्वाकांक्षी मां और हीन भावना से घिरे पिता के बीच चल रहे शीतयुद्ध का शिकार और कोई नहीं उनकी बेटी होती है।

जो भयावह अकेलेपन और असुरक्षा से जूझती दिखी। मंच पर ब्रह्मानंद का किरदार वरिष्ठ रंगकर्मी राजा अवस्थी ने प्रभावी रूप से अभिनीत किया। विलायती की भूमिका रवि शुक्ला शिब्बू, लज्जा का अनीता शुक्ला, रोहित का अमरीश बॉबी, रेखा का चंचला बनर्जी, गोपाल कृष्ण का संगम बहुगुणा और धनेश का अंकुर सक्सेना ने अदा की।

अकादमी सचिव तरुण राज ने बताया कि भारतेन्दु नाट्य अकादमी उत्तर प्रदेश और सुमुखा नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित हो रहे इस समारोह की द्वितीय संध्या में विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री जय शंकर मिश्र, वरिष्ठ रंगकर्मी श्री अनिल रस्तोगी एवं अकादमी सचिव श्री तरुण राज ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा दिनों अतिथियों को बुके अकादेमी सचिव द्वारा देकर सम्मानित किया। इस समारोह में बुधवार 23 नवम्बर को दिल्ली की सुमुखा संस्था की ओर से अरविंद सिंह के निर्देशन में नाटक "अपने अपने दांव", का मंचन किया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story