Lucknow: यूपी में गोवंशों का संरक्षण, रुमेनोटामी विधि से मिल रहा 'जीवनदान'

Lucknow News Today: नगर निगम लखनऊ द्वारा कान्हा उपवन में गोवंशों के ऑपरेशन की प्रक्रिया को शुरू कर एक नई पहल की शुरुआत की गई है और बेजुबानों को जीवनदान देने का कार्य किया जा रहा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 10 Jun 2022 3:19 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

यूपी में गोवंशों का संरक्षण। 

Lucknow Latest News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट आवारा गोवंशों को आश्रय देने के लिए कान्हा उपवन जैसी महत्वपूर्ण परियोजना को प्रदेशभर चलाई जा रही है। कान्हा उपवन (Kanha Park) में हज़ारों निराश्रित गोवंशों को आश्रय देकर उन्हें संरक्षित किया जा रहा है। अब कान्हा उपवन (Kanha Park) में मौजूद गोवंशों को जीवनदान प्रदान करने के लिए पशु चिकित्सा के जरिये रुमेनोटामी नामक विधि से उनके पेट का ऑपरेशन कर पॉलिथीन निकालने की प्रक्रिया को हाल ही में शुरू किया गया है, जोकि कारगर साबित हो रही है।

कान्हा उपवन में गोवंशों के ऑपरेशन की प्रक्रिया को शुरू कर एक नई पहल की शुरुआत की

वर्तमान समय में गोवंशों के जीवन पर प्लास्टिक की थैलियां भारी पड़ रही हैं। पेट में पॉलिथीन जाने से पॉलिथीन उनकी आहार नली में फंसने के कारण उन्हें असुविधा होने लगती है और अन्य तमाम प्रकार की विकृतियां होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। जिस वजह से इस बड़ी समस्या के कारण आए दिन न जाने कितने बेजुबान काल के गाल में समाते जा रहे हैं। नगर निगम लखनऊ (Municipal Corporation Lucknow) द्वारा कान्हा उपवन में गोवंशों के ऑपरेशन की प्रक्रिया को शुरू कर एक नई पहल की शुरुआत की गई है और बेजुबानों को जीवनदान देने का कार्य किया जा रहा है।

3 दिन गोवंश की शल्य चिकित्सा की जा रही: पशु कल्याण अधिकारी

पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा ने बताया कि शुरुआती दौर में रुमेनोटोमी विधि से कान्हा उपवन में तैनात पशु चिकित्सकों द्वारा प्रथम चरण में सप्ताह में 3 दिन गोवंश की शल्य चिकित्सा (ऑपरेशन) की जा रही है। गाय द्वारा खाई गई पॉलीथीन गाय के पेट में रूमेन के एक हिस्से में एकत्रित हो जाती है, जिसे शल्य क्रिया (रूमेनोटामी) द्वारा निकाला जाता। ऑपरेशन के अभाव में यही पॉलीथीन आहार नली को चोक कर देती है, जिस कारण गोवंश असमय मृत्यु को प्राप्त हो सकते हैं।

10 जून तक कान्हा उपवन में 18 गोवंशीय पशुओं की सफल शल्य चिकित्सा

10 जून तक कान्हा उपवन में 18 गोवंशीय पशुओं की सफल शल्य चिकित्सा की गई। अब गौवंशों में आने वाली पॉलिथीन की समस्या का निस्तारण सफलतापूर्वक नगर निगम के माध्यम से पशु चिकित्सकों द्वारा नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के निर्देशन तथा संयुक्त निदेशक पशु कल्याण डॉ. अरविन्द राव के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि भविष्य में निरंतर शल्य चिकित्सा के जरिये रुमेनोटामी विधि से प्रतिदिन बेज़ुबान गोवंशो का इलाज किया जाएगा, जिससे गायों के पेट में पॉलीथीन की समस्या का स्थाई निस्तारण संभव हो पाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story