×

Lucknow News: RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर बोले, संघ के कार्य को एक लाख स्थानों तक ले जाने का लक्ष्य

Lucknow News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने कहा कि संघ कार्य को 1 लाख स्थानों तक ले जाने का लक्ष्य हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 March 2022 5:36 PM GMT
RSS All India Publicity Head Sunil Ambekar addressed the Journalists Council
X

 RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर। 

Lucknow News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर (All India Publicity Head Sunil Ambekar) ने आज पत्रकार परिषद को सम्बोधित किया । इस दौरान उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का आयोजन इस वर्ष 11 से 13 मार्च 2022 के बीच गुजरात के कर्णावती में हो रहा है। संघ में अलग-अलग प्रकार की बैठकें होती हैं। उनमें सबसे बड़ी एवं निर्णय की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण बैठक प्रतिनिधि सभा रहती हैं। पूर्व में प्रतिनिधि सभा नागपुर में ही होती थी। नागपुर से बाहर पहली बार प्रतिनिधि सभा 1988 में गुजरात के राजकोट में ही हुई थी।

36 संगठनों के संगठन मंत्री एवं प्रतिनिधि है अपेक्षित

इस बार प्रतिनिधि सभा में 1248 प्रतिनिधि अपेक्षित परम पूज्य सरसंघचालकजी के मार्गदर्शन में सरकार्यवाह दत्तात्रेयजी होसबाले इस बैठक का संचालन करेंगेछ। इस बैठक में चयनित प्रतिनिधि, प्रान्त संघचालक, प्रान्त कार्यवाह एवं विविध संगठनों के प्रतिनिधि अपेक्षित रहते हैं। इस बार 36 संगठनों के संगठन मंत्री एवं प्रतिनिधि अपेक्षित हैं।

2025 में संघ की स्थापना को पूरे होगें 100 वर्ष

इस बैठक में प्रतिवर्ष के कार्य के बारे में योजना बनाई जाती हैं और उसकी समीक्षा होती हैं। सरकार्यवाह संघ कार्य एवं प्रांतों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हैं। 2025 में संघ की स्थापना को 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर अपने-अपने प्रांतों में जो योजना बनाईं गई हैं।संघ कार्य के संख्यात्मक आंकड़ें प्रान्त सह प्रस्तुत किएं जाएंगे। संघ के शताब्दी वर्ष के अवसर पर संघ के कार्य को 1 लाख स्थानों तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

इस बैठक में स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न प्रांतों द्वारा जो आयोजन किया गया हैं, उसकी भी चर्चा होगी। स्वाधीनता के अनेक ऐसे वीर जिनके बारे में विशेष जानकारी नहीं हैं। वह जानकारी समाज को देने का प्रयास किया जायेगा। इसके आलावा ग्रामीण स्तर पर स्वरोजगार द्वारा स्वनिर्भरता कैसे पा सकते हैं। इस बारे में भी कई उपक्रम संघ ने प्रारम्भ किये हैं। संघ समाज में समरसता, पर्यावरण, परिवार प्रबोधन अदि विषयों पर अनेक संगठनों के साथ मिलकर कार्य कर रहा हैं, जिसके विषय में बैठक में चर्चा होगी और आगे की दिशा तय की जाएगी।

पत्रकार परिषद में ये रहे उपस्थित

पत्रकार परिषद में अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार, अखिल भारतीय सहप्रचार प्रमुख अलोक कुमार और गुजरात प्रान्त के सहकार्यवाह डॉक्टर सुनिलभाई बोरिसा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सञ्चालन डॉक्टर शिरीष काशीकर ने किया।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story