Lucknow: एपी मेमोरियल गर्ल्स कॉलेज में मनाया सावन उत्सव, छात्राओं ने पेश की प्रस्तुतियां

Lucknow: आज एपी मेमोरियल गर्ल्स कॉलेज (AP Memorial Girls College) में सावन उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा लोकगीत, लोकनृत्य प्रस्तुत किए गए।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Aug 2022 5:27 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

छात्राओं ने पेश की प्रस्तुतियां

Lucknow: आज एपी मेमोरियल गर्ल्स कॉलेज (AP Memorial Girls College) में सावन उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा लोकगीत, लोकनृत्य प्रस्तुत किए गए। महाविद्यालय में मेहंदी प्रतियोगिता, कलश सज्जा प्रतियोगिता एवं मंगल चौक सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आज नाग पंचमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को इस दिवस की महत्ता और संस्कृति से परिचित कराया गया।

इस अवसर पर ये हुई प्रस्तुतियां

कार्यक्रम प्रभारी डॉ.श्वेता तिवारी (In-charge Dr. Shweta Tiwari) के अनुसार इस अवसर पर महाविद्यालय में झूले डाले गए, कॉलेज को कलात्मक और तरीकों से सजाया गया। शिक्षिकाओं के द्वारा सावन की कजरी आदि गीत गाए गएय़ डॉ.उषा पाठक ने कजरी- सैया मेहंदी मंगाई दे... गायन किया। पूजा प्रजापति ने- 'तूने कदर न जानी अनाड़ी बलमा...'। इसके साथ ही शालिनी सिंह, संगीता यादव ने- बदरिया घेरि आए ननदिया... पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर के माहौल को सावनमय बना दिया। इसके साथ ही महाविद्यालय की अन्य शिक्षिकाओं डॉ.दीपशिखा अवस्थी डॉ.मंदाकिनी राय, चंद्रकला, वैशाली आदि ने मन को मोहित करने और हर्षित करने वाले गीतों की प्रस्तुति दी। सभी शिक्षिकाओं एवं विनीता मीरालय की अध्यक्षा ने सावन को बहुत ही पारंपरिक ढंग से मनाया सभी शिक्षिकाओं ने हाथों में मेहंदी लगाई, सावन से जुड़े हुए परिधानों के साथ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।


प्राचार्या ने भारतीय परंपरा में सावन के महत्व और रीति रिवाजों के बारे में बताया

प्राचार्या प्रो.रचना श्रीवास्तव (Principal Prof. Rachna Srivastava) ने सभी का स्वागत करते हुए अपनी भारतीय परंपरा में सावन के महत्व और रीति रिवाजों के बारे में सभी को बताया। कॉलेज में राखी, गहनों और चूडियों आदि के स्टाल भी लगाए गए। प्रतियोगिया में विजयी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिए गए। प्राचार्या ने आमंत्रित अतिथियों और शिक्षिकाओं के साथ कजरी गायी और मोहक नृत्य भी किया। माधुरी यादव, डा.कीर्ति गौड़ और डा.ऋचा मुक्त के कुशल नेतृत्व में कार्यक्रम का सभी ने आनंद लिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story