×

Lucknow University: IDP ने बताए विदेश जाकर पढ़ने के तरीके, छात्रों ने समझा IELTS परीक्षा का महत्व

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय की 'मूट कोर्ट कमेटी' द्वारा इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम लिमिटेड के सहयोग से 'विदेश में अध्ययन के अवसर' विषय पर सेमिनार आयोजित कराया गया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 April 2022 1:22 PM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय में IDP के सहयोग से सेमिनार आयोजित। 

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के नवीन परिसर स्थित विधि संकाय की 'मूट कोर्ट कमेटी' द्वारा इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम लिमिटेड (IDP) के सहयोग से 'विदेश में अध्ययन के अवसर' विषय पर सेमिनार आयोजित कराया गया। आईडीपी एक अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक संगठन है, जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड यूनाइटेड किंगडम, यूएई, कनाडा आदि देशों में शिक्षा प्राप्त करने हेतु इच्छुक छात्रों को उचित जानकारी देकर सहयोग प्रदान करता है और सही विश्वविद्यालय का चयन करने में मदद करता है।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के बारे में दी गई जानकारी

विधि संकाय में आयोजित सत्र में उनके द्वारा छात्रों को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा व छात्रवृत्ति पाने हेतु जानकारियां दी गई। अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के अवसरों के बारे में बताते हुए आईडीपी टीम ने विदेश से पढ़ाई करने के महत्व पर भी चर्चा करी। छात्रों को बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की डिग्री एवं विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञता हासिल करने वाले छात्रों को कंपनियों में जल्दी पहचान मिलती है। उनके भविष्य को भी नूतन आयाम मिलता है। ऑस्ट्रेलिया एवं यूनाइटेड किंगडम के विधि विश्वविद्यालयों की चर्चा करते हुए, दोनों ही देशों की मौजूदा शिक्षा प्रणाली एवं छात्र हित में ली गई पहलों पर भी चर्चा करी गई।


आईईएलटीएस के बारे में दी जानकारी

विश्व प्रसिद्ध अंग्रेजी परीक्षा "इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम" (आईईएलटीएस) के बारे में बताते हुए छात्रों को इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने का महत्व समझाया गया। उन्हें बताया गया कि "यदि वह अपने एकेडमिक व को-करिकुलर को अच्छा रखते हैं, तो उन्हें सौ फीसदी तक की छात्रवृत्ति भी मिल सकती है। बशर्ते अन्य आवश्यकताएं जैसे कि स्टेटमेंट ऑफ पर्पज, कॉलेज द्वारा दिया गया 'लेटर आफ रिकमेंडेशन', अच्छे जनरल्स में पब्लिकेशन आदि छात्रों के पास मौजूद हो।"

फीस, परीक्षा व प्रवेश प्रक्रिया ने दी जानकारी

आईडीपी ने बताया कि वह सरकार द्वारा एवं अन्य विदेशी संगठनों द्वारा वित्त पोषित होने के कारण छात्रों को सेवाएं मुफ्त प्रदान करता है। छात्रों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के विकल्प के साथ ही एडमिशन प्रक्रिया, फीस, प्रवेश परीक्षा व छात्रवृत्ति की जानकारियां दी जाती हैं। बता दें कि, 8 अप्रैल को ऑस्ट्रेलियन विश्वविद्यालयों की फेयर, आईडीपी के लखनऊ कार्यालय में आयोजित की जा रही है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story