Lucknow: जयपुरिया कैम्पस में खुलेगा IGI सेंटर, 4 जुलाई से ज्वेलरी डिजाइनिंग में शुरू होंगे चार कोर्स

Lucknow: सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल के छात्र ज्वेलरी डिजाइन करना सीख सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तरों के आधार पर विकसित अत्याधुनिक उपकरणों और प्रक्रियाओं के साथ शालीमार एजुकेशनल ट्रस्ट एक नया कदम नई दिशा में रखने जा रहा है।

Shashwat Mishra
Published on: 8 Jun 2022 1:50 PM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 2:53 PM GMT)
Lucknow News in Hindi
X

जयपुरिया स्कूल के छात्र सीखेंगे ज्वेलरी डिजाइन। 

Lucknow: अब राजधानी के कुर्सी रोड़ स्थित सेठ एम. आर. जयपुरिया कैम्पस में आईजीआई सेंटर खुलेगा। जहां कोई भी व्यक्ति ज्वेलरी डिजाइन करना सीख सकेगा। बता दें कि यहाँ 4 कोर्सेज के लिए एडमिशन लिया जाएगा, जिसमें ज्वेलरी डिजाइनिंग, डायमंड ग्रेजुएट, कलर्ड स्टोन ग्रेजुएट और ग्रेजुएट जेमोलॉजिस्ट जैसे कोर्स रहेंगे। जिसकी क्लासेस 4 जुलाई से शुरू होंगी। अंतरराष्ट्रीय स्तरों के आधार पर विकसित अत्याधुनिक उपकरणों और प्रक्रियाओं के साथ शालीमार एजुकेशनल ट्रस्ट एक नया कदम नई दिशा में रखने जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय जेमोलॉजिकल संस्थान, जिसमें रत्नों और फाइन ज्वेलरी का परीक्षण और ग्रेडिंग होती है। विश्व में सर्वोच्च शिखर पर इसका आकलन है। यह संस्थान विश्व स्तरीय शिक्षण प्रदान करने वाला संस्थान है। सेठ एम.आर. जयपुरिया, कुर्सी रोड कैंपस से एक मजबूत गठबंधन होने पर रत्नों के ज्ञान के विषय में एक विशद व गहन अध्ययन की प्राप्ति होगी।

ज्वैलरी डिजाइनिंग पाठ्यक्रम की होगी शुरुआत

इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट आई.जी.आई (International Gemological Institute IGI) और शालीमार एजुकेशनल ट्रस्ट (Shalimar Educational Trust) के सहयोग से सेठ. एम.आर. जयपुरिया स्कूल, कुर्सी रोड कैंपस में जुलाई 2022 से ग्रेडिंग और प्रमाणन जेमोलॉजी के अंतर्गत ज्वैलरी डिजाइनिंग पाठ्यक्रम शुरू करेगा। यह पाठ्यक्रम कक्षा-12 और उसके उपरांत छात्रों के लिए रत्न और गहनों के संसार में एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के साथ भविष्य में कैरियर के नए अवसर प्रदान करेगा। यह पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति के वोकेशनल कोर्स और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme) से प्रेरित प्रस्तुति है।


'एक साथ हाथ मिलाने पर गर्व महसूस करते हैं'

शालीमार एजुकेशन ट्रस्ट (Shalimar Educational Trust) के अध्यक्ष सत्यनारायण गोयल (President Satyanarayan Goyal) और तहमास्प प्रिंटर के अध्यक्ष और आईजीआई इंडिया के प्रबंध निदेशक ने कहा, "हम एक-दूसरे के साथ जुड़कर खुश हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए भविष्य की शिक्षा के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए एक साथ हाथ मिलाने पर गर्व महसूस करते हैं। पाठ्यक्रम पूरे उद्योग में बनाए गए अंतरराष्ट्रीय मानकों और प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।" आईजीआई और जयपुरिया स्कूल में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया luxnowigiedu@gmail.com पर मेल करें या 93363 72055 पर कॉल करें।



Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story