Lucknow: किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों के लिए जरूरी खबर, मंत्री शाही बोले- 9 सितंबर तक करें भूलेख का डाटा अपलोड

Lucknow News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विभागीय समीक्षा बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) की बारहवीं किश्त जल्द ही आनी है।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Sep 2022 2:36 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने की विभागीय समीक्षा बैठक

Lucknow News: "भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) की बारहवीं किश्त जल्द ही आनी है। इसके लिये ईकेवाईसी, भू-लेख अंकन स्थलीय सत्यापन और पीएम किसान पोर्टल पर उनके डाटा अपलोड की कार्यवाही युद्ध स्तर पर की जा रही है।" ये बातें प्रदेश कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विभागीय समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत भारत सरकार से प्राप्त कृषकों की संख्या 2.85 करोड़, चिन्हित अपात्र कृषकों की संख्या 0.21 करोड़, कुल वास्तविक कृषकों की संख्या 2.65 करोड़, सत्यापित कृषकों की संख्या-1.71 करोड़ है। भू-लेख अंकित कृषकों की संख्या 1.62 करोड़, पोर्टल पर अपलोड कृषकों की संख्या 1.51 करोड़ है। ईकेवाईसी से आच्छादित कृषकों की संख्या 1.70 करोड़ है।

प्रदेश में 80 हजार से ज़्यादा गांवों का हुआ सत्यापन

मंत्री ने बताया कि प्रदेश के कुल 96,459 राजस्व ग्रामों में सत्यापन का कार्य किया जाना है। जिसमें से 80,005 गांवों में सत्यापन कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बचे गांवों में सत्यापन कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। प्रधानमंत्री किसान के लाभार्थी कृषकों के सत्यापन में बैंकों के माध्यम से भी उनका पता एवं मोबाइल नंम्बर लेकर कृषकों से सम्पर्क स्थापित करके भी उनके भू-लेख सत्यापन कर अंकन की कार्यवाही की जा रही है। योजनान्तर्गत भूलेख अंकन सत्यापन एवं पोर्टल पर सभी पात्र किसानों का डेटा अपलोड करने की कार्यवाही 09 सितम्बर, 2022 तक पूर्ण कर ली जाएगी। कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि प्रदेश के बचे लाभार्थी कृषक पीएम किसान निधि से सम्बन्धित भू-लेख अंकन सत्यापन एवं पोर्टल से सम्बन्धित सारी कार्यवाही तहसील या कृषि विभाग के कार्मिकों से बातकर इस योजना का लाभ उठायें।

''मेरा पालिसी मेरा हाथ'' अभियान का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

सूखे व कम वर्षा होने के कारण प्रदेशभर के किसानों के सामने तरह-तरह की परेशानियां आ गई हैं। जिसका समाधान करने के लिए, प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को विभागीय तैयारियों और रणनीति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सूखे की स्थिति को देखते हुए आगामी सप्ताह में रबी बीजों के मिनीकिट पीएम कुसुम योजनान्तर्गत सोलर सिंचाई पम्प और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत सभी बीमित कृषकों को ''मेरा पालिसी मेरा हाथ'' अभियान के अन्तर्गत बीमा पालिसी वितरण का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा कराया जाना प्रस्तावित है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story