Lucknow: विश्व सड़क दुर्घटना मृतक स्मृति दिवस, 1090 चौराहे पर जलाई गई कैंडिल

Lucknow News Today: विश्व सड़क दुर्घटना मृतक स्मृति दिवस पर सड़क दुर्घटनाओं से हुए मृतकों को याद करते हुए 1090 चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Nov 2022 5:57 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लखनई में मनाया विश्व सड़क दुर्घटना मृतक स्मृति दिवस

Lucknow: विश्व सड़क दुर्घटना मृतक स्मृति दिवस पर सड़क दुर्घटनाओं से हुए मृतकों को याद करते हुए 1090 चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सड़क सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी का अहसास दिलाने के लिए कैंडिल जलाया गया ।कंज्यूमर गिल्ड संस्था द्वारा राजधानी लखनऊ में विश्व सड़क दुर्घटना मृतक स्मृति दिवस 20 नवम्बर 2022 को कन्ज्यूमर गिल्ड व कंजूमर वॉइस के तत्वावधान में एक कार्यशाला का आयोजन होटल कम्फर्ट इन में किया गया।

बेहतर सड़क सुरक्षा को लेकर माहौल बनाने का लिया संकल्प

इस कार्यशाला की रुपरेखा कंजूमर गिल्ड संस्था के अध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव द्वारा बनाई गई । कार्यशाला में मुख्य रूप से ट्रैफिक इंचार्ज राधेश्याम सिंह, परिवहन विभाग से योगेंद्र यादव, टीपी, स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट साइंसेज के महानिदेशक प्रोफेसर भरत राज सिंह तथा सलाहकार कंज्यूमर वायस संस्था, हेमंत उपाध्याय एवं सामाजिक व गैर सरकारी संगठनों, उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधियों ने इसमें प्रतिभाग किया और अपने-अपने विचार व्यक्त किए तथा समाज में बेहतर सड़क सुरक्षा को लेकर माहौल बनाने का संकल्प लिया गया।

भारत में होती हैं प्रति वर्ष 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएं: डॉ. भरत राज सिंह

डॉ. भरत राज सिंह ने बताया कि भारत में प्रति वर्ष 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाओं में से 1.5 लाख की करीब मृत्यु हो जाती हैl इसका मुख्य कारण भारत में आबादी का 35% से 45% युवा वर्ग का होना है। इनमें अधिक से अधिक जागरूकता फैलाना तथा ट्रैफिक नियमों का शक्ति से अनुपालन कराना ही कमी ला सकता हैl जिनमें ओवर स्पीडिंग, मोबाइल का उपयोग, हेलमेट का न पहनना आदि आदत बन चुकी हैl

1090 चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

उक्त कार्यशाला के उपरान्त सड़क दुर्घटनाओं से हुए मृतकों को याद करते हुए 1090 चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सड़क सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी का अहसास दिलाने के लिए कैंडिल जलाया गयाl

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story