×

Lucknow News: लखनऊ के चार शिक्षकों को मिलेगा एडूलीडर्स अवार्ड, स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने जारी की लिस्ट

Lucknow News: सम्मानित होने वाले राजधानी के शिक्षकों में राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष कुमार, सरिता शर्मा, महिमा सक्सेना और सुरभि शर्मा का नाम शामिल है।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Feb 2023 1:54 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Social Media)

Lucknow News: परिषदीय शिक्षकों के स्वप्रेरित ऊर्जावान, टेक्नोसेवी स्वतः स्फूर्त समूह एडूलीडर्स यूपी द्वारा 4 फरवरी को राजधानी के उद्यमिता विकास संस्थान लखनऊ के आडिटोरियम में प्रदेश के 150 शिक्षको को एडूलीडर्स यूपी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा जिनमें चार शिक्षक राजधानी के हैं। सम्मानित होने वाले राजधानी के शिक्षकों में गोसाईंगंज के प्राथमिक विद्यालय सलौली के राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष कुमार, प्राथमिक विद्यालय उजरियावा, जोन-2 की सरिता शर्मा, कंपोजिट विद्यालय सरोसा मरोसा काकोरी की महिमा सक्सेना तथा प्राथमिक विद्यालय स्कूटर इंडिया सरोजनी नगर की सुरभि शर्मा का नाम शामिल है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने जारी की शिक्षकों की सूची

समग्र शिक्षा उत्तर प्रदेश के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम के आयोजन को अनुमति देते हुए स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने 150 शिक्षकों की सूची जारी की है। महानिदेशक ने उक्त शिक्षकों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिया है। गौरतलब है कि एडूलीडर्स यूपी प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत स्वप्रेरित, ऊर्जावान, टेक्नोसेवी शिक्षको का एक स्वतःस्फूर्त समूह है जिसका नेतृत्व बस्ती जनपद के राष्ट्रपति पदक प्राप्त शिक्षक डॉ.सर्वेष्ट मिश्र करते हैं।

क्या है एडूलीडर्स अवार्ड

एडूलीडर्स यूपी शिक्षको के व्यावसायिक क्षमता वृद्धि, उनके कार्यों को प्रोत्साहन, बच्चो के लर्निंग ऑउटकम को सुनिश्चित करने तथा हर वर्ष प्रदेश के 150 शिक्षको को अवार्ड देने का कार्य करता है। उक्त समूह सभी 75 जनपदों में अपने व्हाट्सप समूहों, फेसबुक कुटुंब पेज और वेबसाइट के माध्यम से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व निपुण भारत मिशन की दक्षताओं को सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन शैक्षणिक सामग्री निर्माण, निपुण भारत वर्कशीट, ज्ञान गंगा ब्लैकबोर्ड संदेश, संस्कार, बूझ भाई बूझ, बाल सवाल तथा शब्द संग्रह सन्देश प्रेषित करता है। शिक्षकों की क्षमता संवर्धन के लिए समय-समय पर ऑनलाइन वेबिनार, गोष्ठी व सरकार द्वारा समय समय पर संचालित राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय कार्यक्रमो में सहयोगी के रूप में प्रतिभाग करता है। इस वर्ष 150 शिक्षको के कार्यों का प्रस्तुतिकरण करते हुए चार फरवरी को राजधानी में एडूलीडर्स अवार्ड महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद व अन्य के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story