Lucknow News: फर्जी जीएसटी अधिकारी बन कर रहे थे वसूली, दुकानदारो ने पकड़ा

Lucknow News: शो रूम मालिक को शक हुआ तो पूछताछ की। इसपर इनका भंडाफोड़ हो गया और दुकानदारों ने घेराबंदी करके दो जालसाजों को पकड़ लिया।

Sunil Mishraa
Published on: 21 Jan 2023 3:41 PM GMT (Updated on: 21 Jan 2023 3:53 PM GMT)
Lucknow Today Fake GST officers
X

Lucknow Today Fake GST officers

Lucknow News: सरोजनीनगर थानाक्षेत्र में बिजनौर रोड पर कार सवार तीन युवक जीएसटी अधिकारी बनकर दुकानों पर वसूली कर रहे थे। तीनों अन्नपूर्णा ज्वेलर्स पहुंचे। शो रूम मालिक को शक हुआ तो पूछताछ की। इसपर इनका भंडाफोड़ हो गया और दुकानदारों ने घेराबंदी करके दो जालसाजों को पकड़ लिया। इनका एक साथी कार लेकर फरार हो गया। पकड़े गए रजनीश, अभिषेक मिश्रा प्रतापगढ़ और कृष्णानगर लखनऊ के रहने वाले हैं। सरोजनीनगर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

सरोजनीनगर में शनिवार रात कार से पहुंचे तीन युवकों ने खुद को जीएसटी अफसर बताते हुए दुकानों पर वसूली शुरू कर दी। दुकानदारों को संदेह हुआ तो उन्होंने कार सहित दो युवकों को धर दबोचा और पुलिस के हवाले कर दिया। जबकि उनका एक साथी भागने में सफल रहा। बाद में दुकानदारों ने थाने पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है।

उधर इस मामले से नाराज व्यापारियों ने थाने पर नारेबाजी भी की। बताते हैं कि काले रंग की पिछले शीशे में इनकम टैक्स सीए लिखी कार (यूपी 32 एनएफ 5104) से तीन युवक शनिवार शाम करीब 6 बजे सरोजनीनगर के स्कूटर इंडिया - बिजनौर रोड स्थित अभिनव दुबे की प्रेम साईं इलेक्ट्रिकल्स और उसके बगल में जितेंद्र उर्फ गुड्डू की मां अन्नपूर्णा ज्वेलर्स दुकान पर पहुंचे। जहां दोनों दुकानदारों से जीएसटी के पेपर मांगे। लेकिन दुकानदारों ने ऑनलाइन जीएसटी भरने का हवाला देकर उन्हें वापस कर दिया। इसके बाद तीनों युवकों ने माँ लक्ष्मी जनरल स्टोर दुकान पर दुकान मालिक शैलेंद्र लोधी से जीएसटी बकाया होने की बात कहकर डेढ़ लाख रुपए की मांग भी की। बाद में तीनों युवक बगल में मौजूद विपिन कुमार के मिश्रा मेडिकल स्टोर और लक्ष्मी नारायण के लक्ष्मी ट्रेडर्स एंड मोबाइल स्टोर दुकान पर पहुंचे। लेकिन मोबाइल की दुकान पर लक्ष्मी नारायण के न मौजूद होने के कारण उन्होंने दुकान पर बैठे उसके बेटे शुभ से भी जीएसटी के पेपर मांगे। लेकिन उसने अपने पिता के दुकान पर ना होने की बात कही। साथ ही शुभ ने युवकों से उनका परिचय पत्र मांग लिया।

परिचय पत्र मांगते ही बिफर पड़े जालसाज

परिचय पत्र मांगते ही युवक उससे कहासुनी पर उतर आए। इस पर शुभ ने अपने आसपास दुकानदारों को फोन कर बुला लिया। दुकानदारों की भीड़ बढ़ती देख एक युवक वहां से भाग निकला। जबकि दो युवकों को कार सहित दुकानदारों ने धर दबोचा और इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस दोनों से पूछताछ कर कार सहित थाने ले आई। पुलिस पूछताछ में दोनों युवकों में से एक युवक ने खुद का नाम कृष्णा नगर के हरिओम नगर निवासी एलएलबी छात्र रजनीश कुमार उर्फ गोलू, जबकि दूसरे ने प्रतापगढ़ जिले के कुंडा निवासी आशुतोष मिश्रा बताया। इसमें से रजनीश कुमार कार चालक बताया जा रहा है। जबकि आशुतोष मिश्रा खुद को सीए बता रहा था। वहीं इनके फरार साथी का नाम संजय कुमार उर्फ धर्मेंद्र सिंह बताया जा रहा है।

कार से मुहर और जाली दस्तावेज बरामद हुए

पुलिस ने कार अपने कब्जे में ले ली है और दोनों युवकों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है। पकड़े गए युवकों की कार से फर्जी मुहर व कुछ कागजात भी बरामद हुए हैं। उधर पुलिस का कहना है कि पकड़े गए युवक अभी कोई सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। लेकिन शुरुआती जांच पड़ताल में यह जीएसटी अधिकारी नहीं, बल्कि जीएसटी के नाम पर दुकानदारों को डरा धमका कर वसूली करने वाले जालसाज हैं। दुकानदार जितेंद्र की तहरीर पर मामला दर्ज कर दोनों युवकों से पूछताछ करने के साथ ही इसकी जांच पड़ताल जारी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story