×

Lucknow News: लखनऊ में G20 की बैठक और इन्वेस्टर्स समिट से पहले सौंदर्यीकरण और स्मार्ट रोड के विकास को लेकर बैठक

Lucknow News: एलडीए अध्यक्ष और लखनऊ कमिश्नर डाॅ रोशन जैकब ने शहर में होने वाली G20 की बैठक और इन्वेस्टर्स समिट से पहले लखनऊ के सौंदर्यीकरण और स्मार्ट रोड के विकास को लेकर मंगलवार को मसऊद सभागार में बैठक की है।

Prashant Dixit
Published on: 20 Dec 2022 5:45 PM GMT
Lucknow News
X

एलडीए की बैठक में प्रमुख अधिकारी (सोशल मीडिया)

Lucknow News: एलडीए अध्यक्ष और लखनऊ कमिश्नर डाॅ रोशन जैकब ने शहर में होने वाली G20 की बैठक और इन्वेस्टर्स समिट से पहले लखनऊ के सौंदर्यीकरण और स्मार्ट रोड के विकास को लेकर मंगलवार को मसऊद सभागार में बैठक की है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से स्मार्ट रोड के लिए चयनित की गई सभी सड़कों से तीन दिन में अवैध अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए। इसके साथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से लेकर लालबत्ती चौराहे तक और शहर के हेरिटेज जोन के सभी मार्ग पर लगे प्रचार बोर्ड और स्टैंड आदि को जल्द हटाने को कहा है।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से लालबत्ती चौराहे तक सौंदर्यीकरण

इस बैठक में एलडीए के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से लालबत्ती चौराहे तक सौंदर्यीकरण के कार्य के लिए सर्वे कराके प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिस प्रस्ताव में लालबत्ती चौराहा, कालीदास चौराहा और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे के विकास और सौंदर्यीकरण का जिक्र हैं। जिस आधार पर जल्द कार्य शुरू कराने की बात कहीं है। इस के साथ मण्डलायुक्त ने हजरतगंज चौराहे के विकास पर भी चर्चा की ओर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए। कि डब्ल्यूआरआई की रिपोर्ट पर लोकल कंसलटेंट से सुझाव ले चौराहे के संरचनात्मक उन्नतीकरण का कार्य जल्द शुरू कराएं।

लोहिया पथ पर आकर्षक लाइटिंग और सुव्यवस्थित होगा

इसके साथ ही लोहिया पथ के हाॅर्टीकल्चर वर्क को सुव्यवस्थित करते हुए पेड़ों पर आकर्षक लाइटिंग का कार्य कराया जाने की बात हुई। जिसके लिए एलडीए और वन विभाग की टीम ज्वाइंट सर्वे करके प्रस्ताव तैयार करेंगी। इस बैठक में ही शहीद पथ के सौंदर्यीकरण और सर्विस रोड की मरम्मत के सम्बंध में भी चर्चा हुई। जिस पर एलडीए की ओर से बताया गया, कि शहीद पथ के सौंदर्यीकरण को लेकर प्रस्ताव तैयार हो गया है, लेकिन एनएचएआई से इसके लिए एनओसी नहीं मिली है।

फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और G20 की बैठक

इस बैठक में एनएचएआई की तरफ से अधिकारी नहीं होने पर भी मण्डलायुक्त ने फटकार लगाई, हिदायत देते हुए प्रोजेक्ट डायरेक्टर बैठक में अनिवार्य रूप से आने करने की बात कहीं। आपको बता दें, लखनऊ शहर में अगले साल 2023 में फरवरी माह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और G20 की बैठक होने वाली है। जिसको लेकर शहर में सौंदर्यीकरण, स्मार्ट रोड आदि के काम का विकास तेज गति से हो रहा है। इस बैठक में डीएफओ रवि कुमार, एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह एवं अभय पाण्डेय सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story