×

Lucknow University: 'नाइट स्काई वाच' का हुआ आयोजन, छात्रों ने सेलेस्टृान टेलिस्कोप से देखा बृहस्पति व शनि ग्रह

Lucknow News Today: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को नाइट स्काई वाच का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 15 Nov 2022 4:33 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लखनऊ विश्वविद्यालय में नाइट स्काई वाच का आयोजन 

Lucknow News Today: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में मंगलवार को नाइट स्काई वाच (Night Sky Watch) का आयोजन किया गया। जिसे गणित एवं खगोल विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अलका मिश्रा एवं उनके छात्रों द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें सेलेस्टृान टेलिस्कोप द्वारा विशेष रूप से बृहस्पति एवं शनि ग्रहों को देखने का सुअवसर विश्वविद्यालय के छात्रों को प्राप्त हुआ।

बता दें कि इस समय बृहस्पति एवं शनि दोनों ही धरती से निकटतम है और उन्हें पृथ्वी से बड़ी ही आसानी से देखा जा सकता है। इनको देखने के लिए लंबी कतार विश्वविद्यालय में देर शाम तक लगी रही। जैसे ही टेलिस्कोप को शनि ग्रह की ओर घुमाया गया इसके छल्लो को देखकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए।


छोटा सा दिखने वाला बृहस्पति ग्रह समा सकता है 1300 पृथ्वी

डॉ. अलका मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ग्रह गैसों एवं कंडो से बना है। लोग हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि जो बृहस्पति ग्रह टेलिस्कोप द्वारा एकदम सूक्ष्म सा दिखता है, वह अपने अंदर 1300 पृथ्वी समा सकता है और 641 मिलियन किलोमीटर दूरी पर है। बृहस्पति ग्रह के साथ-साथ उसके चार उपग्रह भी दिखाई दे रहे थे, जिसके नाम क्रमशः गैनिमीड , कैलिसटो, यूरोपा एवं आयो हैं। उन्होंने कहा कि यह एक अद्भुत नजारा था‌, जिसका विश्वविद्यालय के सभी विषयों के विद्यार्थियों ने बहुत देर तक नजारा लिया। डॉ अलका मिश्रा ने लोगों की जिज्ञासा देख आने वाले दिनों में भी इसी तरह के दिलचस्प, रोचक एवं ज्ञानवर्धक सत्र आयोजित कराने के लिए आश्वस्त किया।


कचरा प्रबंधन पर आयोजित हुई कार्यशाला

विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ़ सोशल वर्क में कचरा प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश शहर के निकलने वाले कचरे को सोर्स सगरेगेसन को कैसे किया जाये था। कार्यशाला का शुभारम्भ एनएसएस कोऑर्डिनेटर प्रो. रुपेश कुमार और डॉ. शिल्पी कर्मकार यूएनडीपी द्वारा किया गया। कार्यशाला में दिल्ली यूएनडीपी से आई डॉ. शिल्पी कर्मकार ने प्रतिभागियों को सोर्स सगरेगेसन के बारे में जानकारी दी।


उन्होंने बताया कि यूएनडीपी ने नगर निगम लखनऊ के साथ मिलकर वृन्दावन योजना लखनऊ के जोन-8 में एक स्वच्छता केंद्र (एमआरएफ सेंटर) बनाया है, जो मुस्कान ज्योति समिति द्वारा चलाया जा रहा है। जिसमें घरो से निकलने वाले सूखे कचरे का प्रबंधन किया जाता है, ताकि शहर को कचरा मुक्त किया जा सके। मुस्कान ज्योति समिति लखनऊ के प्रबंधक सुमित वर्मा ने बताया कि स्वछता केंद्र क्षमता 25 मीट्रिक टन प्रति दिन की है।


कार्यक्रम में नगर निगम के चैंपियंस ने किये अपने-अपने विचार व्यक्त

कार्यक्रम में नगर निगम के चैंपियंस ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में नगर निगम लखनऊ, पृथ्वी इनोवेशन फाउंडेशन, विज्ञानं फाउंडेशन, मुस्कान ज्योति समिति, यूएनडीपी, डिपार्टमेंट ऑफ़ सोशल वर्क के वालंटियर ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. शिल्पी ने बताया कि हमे अब ग्राउंड लेवल पर काम करने की जरुरत है ताकि हम शहर को कचरे से मुक्ति दिला सके।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story