×

Lucknow News: सम्राट विक्रमादित्य के नाम से मरीज़ों की होगी सेवा, लोहिया संस्थान को मिले व्हीलचेयर व स्ट्रेचर

Lucknow News: इन संस्थाओं की मदद व सीएसआर फंड के सहयोग से हम 12वें नम्बर पर आए हैं। ये उपलब्धि बीते तीन सालों की है।

Shashwat Mishra
Published on: 4 Sep 2022 6:25 AM GMT
Lucknow News
X

सम्राट विक्रमादित्य के नाम से मरीज़ों की होगी सेवा (photo: social media )

Lucknow News: "हमें अपनी आय में से कुछ अंश ज़रूर दान करना चाहिए। हम अपनी पुरानी परंपराओं को भूलते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारों के द्वारा सारे कार्य नहीं हो पाते। लेकिन, यदि आम इंसान उसमें सहयोग करते हैं, तो ये आसानी से हो जाता है। इन सेवा संस्थाओं की वजह से ही लखनऊ आगे बढ़ रहा है। महापौर ने बताया, "जब मैं महापौर बनी, तो स्वच्छता सर्वेक्षण में हम 269 रैंक पर थे, लेकिन जब प्रयास करके देखा गया। तब इन संस्थाओं की मदद व सीएसआर फंड के सहयोग से हम 12वें नम्बर पर आए हैं। ये उपलब्धि बीते तीन सालों की है।" ये बातें महापौर संयुक्ता भाटिया ने डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) में सेवा भारती द्वारा प्रेरित सेवा प्रकल्प सम्राट विक्रमादित्य सेवा संस्थान की एक इकाई का शुभारंभ करते हुए कही। जिसमें लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी के बगल बने एक कक्ष में सेवा केंद्र के कार्यकर्ता बैठकर, आने वाले मरीजों को निःशुल्क स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की सेवा प्रदान करेंगे। बाहर से आने वाले मरीज अपना आधार कार्ड जमा करके इस सेवा का लाभ ले सकेंगे।

सम्राट विक्रमादित्य के नाम से मरीज़ों को सेवा

सेवा केंद्र के संयोजक ओम प्रकाश पांडे ने बताया कि 16 दिसंबर, 2019 को सेवा संस्थान की प्रथम इकाई किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा लोकार्पित की गई। उसके बाद से यह सेवा संस्थान का पांचवा सेवा केंद्र शुरू होने जा रहा है। सेवा संस्थान के प्रणेता संस्थान नव वर्ष चेतना समिति के अध्यक्ष डॉक्टर गिरीश गुप्ता ने बताया कि विक्रम संवत के प्रतिपादक सम्राट विक्रमादित्य के नाम से मरीजों को इस तरह की सेवा मिलेगी।

10 रुपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर संयुक्ता भाटिया ने सेवा केंद्र शुरू करने की सराहना की। संस्थान की निदेशक डॉक्टर सोनिया नित्यानंद ने स्मृति चिन्ह देकर महापौर का अभिनंदन किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि सम्राट विक्रमादित्य सेवा केंद्र एवं सेवा भारती के लोग अभिनंदन के पात्र हैं, इन्होंने स्ट्रेचर और व्हीलचेयर यहां पर प्रदान करते हुए अपने कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रत्येक दिन सेवा कार्य का संकल्प लिया है। आगामी दिनों में संस्थान में संचालित किए जा रहे तीन रैन बसेरे में से दो सम्राट विक्रमादित्य सेवा केंद्र द्वारा संचालित किए जाने का विचार है। रैन बसेरे में रुकने वाले तीमारदारों को 10 रुपये में भरपेट भोजन भी उपलब्ध कराएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story