Lucknow News: जी20 सम्मेलन से पहले सुधरेगी लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था, तैयारियां शुरू

Lucknow News: इसके लिए लखनऊ के 155 चौराहों और तिराहों पर आईटीएमएस के कैमरे में नया सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा।

Anant kumar shukla
Published on: 22 Jan 2023 12:05 PM GMT
Lucknow traffic system
X

Lucknow traffic system (Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश लखनऊ में 10 फरवरी से आयोजित होने वाले जी20 सम्मेलन से पहले ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की कवायद तेज हो गयी है। सम्मेलन से पहले लखनऊ में मुंबई के तर्ज पर ट्रैफिक व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है। जिससे देश विदेश से आने वाले मेहमानों को भीषण जाम की समस्या का सामना न करना पड़े। लखनऊ की सड़कों पर गाड़ियों का अधिक दबाव है। जिससे आये दिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। अब इस समस्या से आम लोगों को भी निजात मिलने वाला है। क्योंकि अब लखनऊ की ट्रैफिक को मुंबई की तर्ज पर कंट्रोल करने की तैयारी की जा रही है।

लालबाग स्थित आईटीएमएस कंट्रोलरूम मे चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के आधर पर यातायात विभाग द्वारा रिपोर्ट तैयार कर सिग्नल टाइमर में बदलाव किया जाएगा। इसके लिए लखनऊ के 155 चौराहों और तिराहों पर आईटीएमएस के कैमरे में नया सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा। इस सॉफ्टवेयक के माध्यम से ट्रैफिक दाब को देखते हुए ट्रैफिक सिग्नल की बत्तियां संचालित होंगी। यह व्यवस्था लागू होने के बाद सिग्नल लाइट की वजह से लगने ले जाम से काफी राहत मिलेगी।

एक फरवरी से शुरू होगा ट्रायल

ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सॉफ्टवेयर को कैमरे में अपलोड करने का काम शुरू कर दिआ गा है। एक फरवरी से इसका ट्रायल शुरू किया जाएगी। इस बीच जहां भी समस्याएं आएंगी, एक हफ्ते के अंदर सुधार कर लिया जाएगा।

नए सॉफ्टवेयर से अपडेट किए गए 700 कैमरे

लखनऊ में अभी तक इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से 700 कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों में सेंसर लगे हैं, जो कि 500 मीटर की दूसरी तक के ट्रैफिक पर नजर रखेंगा। सेंसर जहां ट्रैफिक सिग्नल पर अधिक दबाव दिखाई देगा उसके अनुसार लाइटों को रेड, ग्रीन व येलो लाइट में परिवर्तित करेगा। टेक्नोसेस के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर अंकित शर्मा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ITMS के व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के जरिए सिग्नल कंट्रोल होगा। जिससे लोग बिना चौराहों पर रूके अपने गंतव्य को आसानी से जा सकेंगे।

हटेगा अतिक्रमण

लखनऊ में आये दिन जाम लगता रहता है। इस समस्या से निदान के लिए रोड के आसपास फैले अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इसी क्रम में अभी हाल ही में गुरुवार को निशांतगंज तिराहे पर बने आईलैंड को हटा दिया गया। इससे पजरतगंज से महानगर व पेपरमिल कालोनी की ओर जाना आसान हो गया है। आईलैंड उसे कहते हैं जहां पुलिस कर्मी खड़े होकर ट्रैफिक कंट्रोल करते हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story