×

Lucknow: राज्य महिला आयोग ने की कार्यशाला, सरकार की योजनाओं और मिशन शक्ति की हुई समीक्षा

Lucknow News: उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग ने कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी और उन पर समीक्षा की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 23 March 2022 4:27 PM GMT
Uttar Pradesh State Women Commission organized workshop
X

राज्य महिला आयोग ने की कार्यशाला

Lucknow: उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग (Uttar Pradesh State Commission for Women) में समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की विभिन्न योजनाओं की जानकारी के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया। राज्य महिला आयोग (State Commission for Women) की अध्यक्ष विमला बाथम (President Vimala Batham) ने अपनी टीम के साथ राज्य और सरकार के योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए कि सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। इस जागरूकता कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी।

इन योजनाओं की दी जानकारी

कार्यशाला में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, छात्रवृत्ति वितरण योजना, अत्याचार से उत्पीड़ित अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को आर्थिक सहायता योजना, अनुसूचित जाति/ सामान्य वर्ग के निर्धन व्यक्तियों की बेटियों की शादी हेतु अनुदान योजना, परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों का संचालन, अनुसूचित जाति छात्रावास संचालन, आश्रम पद्धति विद्यालयों का संचालन, उत्तर प्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण एवं वृद्धाश्रमों का संचालन, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी।

मासिक बैठक का किया आयोजन

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में राज्य महिला आयोग के पदाधिकारियों की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में राज्य महिला आयोग (Women Commission) की अध्यक्ष द्वारा मासिक बैठक में पहले आयोग पदाधिकारियों द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मिशन-शक्ति के अन्तर्गत आयोजित जागरूकता शिविर एवं महिला जनसुनवाई के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में आयोग द्वारा आगामी माह में किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श किया गया उसके बाद आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों से प्रदेश की महिलाओं को प्रभावी व त्वरित लाभ दिलाये जाने पर बल दिया गया।

बैठक में ये रहे उपस्थित

आयोग (Women Commission) की सदस्य सचिव अर्चना गहरवार (Secretary Archana Gaharwar) ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद कर बैठक का समापन किया गया। कार्यक्रम में उ.प्र. राज्य महिला आयोग (Uttar Pradesh State Commission for Women) की अध्यक्ष विमला बाथम, उपाध्यक्ष अंजु चौधरी सदस्य अनीता सिंह सहित तमाम सदस्य और अधिकारी मौजूद रहे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story