×

Lucknow News: प्रदेशभर में हुआ समाधान दिवस कार्यक्रम, जानें क्या रहा खास

प्रदेश के विभिन्न जिलों में संपूर्ण समाधान दिवास का आयोजन किया गया,जिसमें विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 7 Aug 2021 4:55 PM GMT
Officer hearing the problem of people
X

समाधान दिवस के दौरान अधिरकारी लोगों की समस्या सुनते हुए

Kanpur News: जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील डेरापुर में आयोजित की गई। तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए डेरापुर तहसील क्षेत्र के मौजपुर निवासी समीम खान ने बताया कि हमारे यहां कई दिनों से हैंडपंप खराब हो गया है इसके लिए कई बार प्रार्थना पत्र दिया गया है तथा कोई सुनवाई नहीं हुई है। जिस पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि सरकारी हैंडपंप को ठीक कराएं।


जनता की समस्या को सुनते अधिकारी


वहीं ममई मुक्ता निवासी प्रमोद कुमार ने बताया कि सहारा इंडिया कंपनी में जमा पैसा का भुगतान नहीं किया जा रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित कंपनी को निर्देशित किया है कि उपरोक्त प्रार्थी का भुगतान शीघ्र किया जाए। इसी प्रकार कमलपुर निवासी कुलदीप ने बताया कि सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण हो रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल को निर्देशित किया है कि मौके पर जाकर देखें तथा कार्यवाही की जाए।

वही डेरापुर नगर पंचायत के वार्ड नंबर 1 अंबेडकर नगर निवासी नीलम देवी ने बताया कि कृषि दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत अभी लाभ नहीं मिला है, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को निर्देशित किया है कि उक्त प्रकरण का संज्ञान लेकर समस्या का समाधान शीघ्र करें, वही नोनारी बुजुर्ग निवासी लाल सिंह ने प्रार्थना पत्र देते हुए जिलाधिकारी को बताया कि कई बार प्रार्थना पत्र दिए हैं परंतु अभी तक विवादित भूमि को कब्जा मुक्त नहीं हो पाई है जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम डेरापुर को निर्देशित किया है कि उक्त प्रकरण का संज्ञान लेते हुए समस्या का समाधान शीघ्र किया जाए।

जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन विभागों की सबसे अधिक शिकायतें आई हैं उनका निस्तारण शीघ्र करा लें। अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने उप जिलाधिकारी डेरापुर को निर्देशित करते हुए कहा कि सबसे अधिक शिकायतें राजस्व से संबंधित हैं इसलिए इसमें सुधार लाएं और शीघ्र ही इन शिकायतों का निवारण करें। इसके लिए दो-दो अधिकारियों की टीम बना ले और वह विवादित स्थल पर जा कर आज 4:00 बजे तक कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करें और साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी तहसील संपूर्ण समाधान दिवस को गंभीरता से लें।

जोकि इसका संबंध सामान्य जनता की शिकायतों से है जिससे वह हार रोज रूबरू होते हैं। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने भी पुलिस से संबंधित शिकायतों को सुना व संबंधित को निस्तारण हेतु निर्देशित किया। इसके पूर्व जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस मौके पर उप जिलाधिकारी डेरापुर ऋषि कांत राजवंशी, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, सीएमओ डॉक्टर ए के सिंह, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र मोहन आदि जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।


चंदौली में आक्रोशित वकीलों ने डीएम,एसपी सहित अधिकारियों को बनाया बंधक


चंदौली जनपद के मुगलसराय तहसील के बिलरीडीह स्थित एसडीएम कार्यालय पर जिला स्तरीय समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी द्वारा महिला अधिवक्ता के साथ दुर्व्यवहार किए जाने से आक्रोशित अधिवक्ताओं ने डीएम, एसपी सहित जिलास्तरीय अन्य अधिकारियों को तहसील के गेट पर ताला बंद कर बंधक बना लिया है। लगभग 2 घंटे से चल रहे इस धरना प्रदर्शन में जिला अधिकारी, एसपी सहित जिले के आला अधिकारी तहसील में फंसे हुए हैं।


धरने पर बैठे वकील


इस संबंध में महिला अधिवक्ता श्वेता सिद्धिदात्री ने बताया कि मैं जन सामान्य की समस्या लेकर जिलाधिकारी संजीव कुमार सिंह के पास पहुंची तो उन्होंने मेरे साथ दुर्व्यवहार करते हुए कहा कि भाग जाओ तुम यहां क्यों आई हो। एक महिला अधिवक्ता के साथ इस तरह का दुर्व्यवहार करना क्या न्यायोचित है। सरकार जहां महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था कर उनको सम्मान दे रही है उनकी समस्याओं का निदान कर रही है। खुद चंदौली के जिलाधिकारी द्वारा आज हक की बात जिला अधिकारी के साथ महिलाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया।

दिखावा करने वाले डीएम द्वारा एक महिला के साथ उत्पीड़न और दुर्व्यवहार किया जा रहा है। इसको लेकर पूरे तहसील के अधिवक्ता आंदोलित हैं और हम लोग तहसील का गेट बंद कर जिला अधिकारी व एसपी सहित अन्य अधिकारियों से अपना रोष प्रकट कर रहे हैं। जब तक जिलाधिकारी अपनी गलती को स्वीकार कर माफी नहीं मांग लेते हैं तब तक अधिवक्ता आंदोलन करते रहेंगे। लगभग दो घंटे तक तहसील के गेट के अंदर बंद आला अधिकारियों की सूचना के बाद चंदौली जनपद के कई थानों की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई है। प्रदर्शन करते हुए अधिवक्ता अपने समर्थन में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।


मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील सिकंदरा में सुनी जन समस्याएं एवं समस्याओं का कराया निस्तारण

Kanpur Dehat News: मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील सिकंदरा में जन समस्याएं सुनी। जिसमे उनके द्वारा सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की जन शिकायतों की समीक्षा की गयी, ततपश्चात तहसील सिकंदरा की जन समस्याएं सुनी गयी, जिनमें कुल 155 शिकायते प्राप्त हुई, जिनमें से प्रमुख शिकायतें राजस्व विभाग, विकास विभाग एवं पुलिस विभाग से संबंधित थी, जिनमे से शिकायतों का शीघ्र निस्तारण मौके पर ही किया गया।


समस्या का निस्तारण करते अधिकारी


मुख्य विकास अधिकारी ने मति बिट्टी देवी पत्नी पूरण सिंह की शिकायत जो कि उपखंड अधिकारी विधुत वितरण खंड, दक्षिणांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड सिकंदरा कानपुर देहात से सम्बंधित थी उस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए उन्हें रुपया पांच लाख की चेक उपलब्ध कराई एवं उन्हें आश्वासन दिया कि आगे भी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वो शीघ्र ही सम्पर्क कर सकती है।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मनरेगा विभाग से सम्बंधित शिकायत जैसे कि मनरेगा योजनान्तर्गत कार्य कर रहे मजदूरों को मजदूरी प्राप्त नहीं हो रही थी, जिसे मौके पर ही निस्तारित करवाया गया, जिसेक पश्चात प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास से सम्बंधित शिकायतें जैसे कि पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध नहीं हो रहे है जिसमे मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सम्बंधित को अवगत कराया गया कि आगामी महीनों में जैसे-जैसे लक्ष्यों का आवंटन होता जायेगा उसके उपरान्त पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध कराया जायेगा।



शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना जरुरी है इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए

इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष एक दिव्यांग व्यक्ति द्वारा प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसे शीघ्र आवास दिलवाए जाने के सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी को निर्देश दिए गए, साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि जन शिकायतों की निस्तारण अवधी अधिकतम 5 दिवस निर्धारित की जाती है, एवं शिकायतों के निस्तारण उपरान्त शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना जरुरी है इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।


समस्या के निस्तारण के लिए आए लोग


महोदया द्वारा तहसीलदार सिकंदरा को निर्देश दिए गए कि महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण निरंतर किया जाए एवं महिला हेल्प डेस्क रजिस्टर में शिकायतों का अंकन किया जाए एवं यह भी निर्देशित किया गया कि भविष्य में आने वाली शिकायतों को रजिस्टर में सही ढंग से अंकित करते हुए निस्तारण आख्या को भी अंकित किया जाए अन्यथा सम्बंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।



तहसील समाधान दिवस में महिलाओं ने काटा हंगामा,विभाग के कर्मचारी पर रिश्वत लेने का आरोप

Agra news: आगरा के एत्मादपुर विधानसभा में आयोजित हुए समाधान दिवस में महिलाओं ने हंगामा कर दिया। तहसील एत्मादपुर में सुबह 10:00 बजे समाधान दिवस प्रारंभ हुआ तो 1 दो शिकायत लेकर ही फरियादी पहुँचे थे लेकिन जैसे ही जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह और एसएसपी मुनिराज जी समाधान दिवस में पहुंचे, उसके बाद तो फरियादियों की लाइन लगना शुरू हो गई। सैकड़ों की संख्या में फरियाद लेकर महिलाएं तहसील पहुंच गई।

लेकिन गेट पर खड़े तहसील कर्मचारी महिलाओं को अंदर प्रवेश नहीं करने दे रहे थे। गुस्साई महिलाओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे की जानकारी अधिकारियों को हुई तो कुछ पुलिसकर्मी और क्षेत्राधिकारी एत्मादपुर महिलाओं की शिकायत सुनने के लिए बाहर निकल आ गए। महिलाओं का कहना था कि एत्मादपुर नई बस्ती में विद्युतीकरण नहीं कराया गया है।

इलाके के लोग पानी के लिए लोग तरस रहे हैं। जबकि सरकार द्वारा सभी कस्बा गांव गली मोहल्लों में दीनदयाल विद्युत योजना के तहत निशुल्क बिजली लाइन लगाई गई है। लेकिन उनकी तरफ कोई भी विद्युतीकरण नहीं हुआ है। महिलाओं का आरोप है के विद्युत विभाग के कर्मचारी कनेक्शन के नाम पर ₹35000 की रिश्वत मांग कर रहे हैं। महिलाओं का आरोप है कि डूडा विभाग के एक कर्मचारी द्वारा आवास आवंटित करवाने के नाम पर ठगी की जा रही है। पीड़ित महिलाओं द्वारा जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है।

जिलाधिकारी ने दिया आश्वासन ,कहा जल्दी किया जाएगा समस्या का समाधान

जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह का कहना है कि नई बस्ती में विद्युतीकरण के लिए कनेक्शन धारकों से पैसा लिया जाएगा। उसके बाद विद्युतीकरण किया जाएगा। शिकायतकर्ता पैसा देने को तैयार नहीं है। डूडा विभाग की शिकायत पर जिलाधिकारी का कहना था कि जिस संविदा कर्मी की शिकायत की गई है। उसकी जांच करवाई जा रही है। जिलाधिकारी ने सभी को समस्याओं के जल्द निराकरण का आश्वासन दिया है।

समाधान दिवस में सबसे ज्यादा सामने आई जमीनी विवाद की शिकायतें

समाधान दिवस में सबसे ज्यादा जमीनी विवादों की शिकायतें सामने आई हैं अधिकारियों ने शिकायत करता हूं को जल्द निस्तारण का आश्वासन दिया है। बंद पड़ा है अदमापुर तहसील में लगा आर ओ प्लांट, फरियादियों को उठानी पड़ती है परेशानी, अधिकारियों का नहीं है कोई ध्यान। एतमादपुर तहसील में लगा आर ओ प्लांट कई महीने से बंद पड़ा है। जनता के लिए पीने के लिए पानी नहीं है। अधिकारियों का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। लोगों ने अधिकारियों से आरो प्लांट सही करवाने की गुहार लगाई है। आर ओ प्लांट खराब होने की वजह से तहसील में आने वाले फरियादियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। पानी खरीदकर पीना पड़ता है।

महोबा के लोगों ने पानी की समस्या को लेकर अधिकारी से मिले

Mahoba News: महोबा शहर के नयापुरा नैकाना में पेयजल किल्लत से परेशान मोहल्ले के लोगों ने समाधान दिवस में इकट्ठा होकर पेयजल की किल्लत से निजात दिलाए जाने की मांग आलाधिकारियों से की है। मोहल्ले के लोग पिछले 2 माह से घरों में पानी ना आने से खासे परेशान हैं।नसदर तहसील के समाधान दिवस में इकठ्ठा ये भीड़ मोहल्ला नयापुरा नैकाना के लोगों की है। जो मोहल्ले में पीने के पानी की परेशानी से हताश हैं। इन सभी का कहना है कि मोहल्ले में पिछले 2 महीने से पीने का पानी भी नहीं आ रहा है।


पेयजल कि समस्या को लेकर अधिकारी से मिलते लोग


जल संस्थान और जनप्रतिनिधियों को भी समस्या से अवगत कराया लेकिन कोई समाधान नही हो रहा है। आज समाधान दिवस में आलाधिकारियों को भी प्रार्थना पत्र देकर अपनी समस्या को बताया है। इनका कहना है कि पानी के लिए दिनभर परेशान होना पड़ता है। घर की महिलाएं, पुरुष और बच्चे दिनरात पानी के लिए मशक्कत करते हैं, मगर उन्हें पीने का पानी नही मिल पाता है। इनका कहना है कि पानी पीने का नही मिला तो जान दें देगे। वहीं एसडीएम सदर ने जल्द समस्या के समाधान का आश्वासन दिया है।


अमेठी जिले में संपूर्ण समाधान दिवस मनाया गया, देर से पहुंचने पर 20 अधिकारियों को नोटिस दिया गया

Amethi News: संपूर्ण समाधान दिवस में जिला अधिकारी ने बड़ी कार्यवाही किया है। समाधान दिवस में देर से पहुंचने पर बीस अधिकारियों को स्पष्टीकरण का नोटिस दिया है। वहीं नवीन परती पर अवैध कब्जे की शिकायत को लेकर संबंधित लेखपाल को निलंबित कर दिया है। शनिवार को जिले की चारों तहसीलों में समाधान दिवस आयोजित किया गया। तहसील अमेठी में डीएम की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिलाधकारी अरुण कुमार 9:58 पर तहसील स्थित सभागार में पहुंच गए फरियादी अपनी शिकायत लेकर बारी बारी से जिलाधिकारी के पास पहुंचने लगे।


समाधान दिवस के दौरान फरियादी

शिकायतों का निस्तारण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पीड़ित व्यक्तियों की समस्याओं को गंभीरता से सुनकर ही उनका निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी शिकायतकर्ता की शिकायत लंबित ना रखा जाए शिकायत निस्तारण में शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने लेखपालों को निर्देश दिए कि गांव में जाकर निरंतर भ्रमण कर अवैध कब्जा सहित छोटे-मोटे विवाद निपटाएं। उन्होंने दिवस में कड़ा रुख अपनाते हुए विलंब से आने वाले 20 अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है संतोषजनक जवाब ना मिलने पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दिया है।

20 अधिकारियों को दिया नोटिस

अधिशासी अभियंता शारदा सहायक खंड 48, परियोजना निदेशक डूडा, सहायक निबंधक सहकारी समितियां, जिला क्रीड़ा अधिकारी, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी, चकबंदी अधिकारी अमेठी, एसएचओ मुंशीगंज, सहायक चकबंदी अधिकारी, क्षेत्रीय आयुष यूनानी अधिकारी, अधिशासी अभियंता शारदा सहायक खंड 49, सीडीपीओ भेटुआ व संग्रामपुर, चिकित्सा अधीक्षक भेटुआ, एसडीओ विद्युत भादर, भेटुआ तथा संग्रामपुर से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए।


समाधान दिवस के दौरान अधिकारी


लेख पाल हनुमान को किया निलंबित

जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में शिकायतों के निस्तारण को गंभीरता से लेते हुए एक लेखपाल को निलंबित कर यह संदेश दिया है की लापरवाह कर्मचारियों व अधिकारियों की अब खैर नहीं है। संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान संग्रामपुर क्षेत्र के मधुपुर खदरी गांव में नवीन परती पर अवैध कब्जे की शिकायत मिलने तथा संबंधित लेखपाल द्वारा शिकायत का निस्तारण न कराए जाने पर लेखपाल हनुमान तिवारी को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए।

356 शिकायत में 4 का हुआ मौके पर निस्तारण

संपूर्ण समाधान दिवस में सर्वाधिक शिकायतें भूमि पर अवैध कब्जे, राशन तथा पुलिस से संबंधित प्राप्त हुई। पटल पर कुल 108 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु मौके पर टीमें भेजी गई गई है। तहसील मुसाफिरखाना में 65 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 1 का निस्तारण किया गया शेष शिकायतों के लिए 4 टीम भेजी गई।वही तहसील तिलोई में 62 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 1 का निस्तारण किया गया शेष शिकायतों के लिए 3 टीमें भेजी गई।


शिकायत करने आए लोग


तहसील गौरीगंज में 121 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 2 शिकायतों का निस्तारण किया गया, शेष शिकायतों के लिए 1 टीमें मौके पर भेजी गई। इस अवसर पर विकास से संबंधित प्रकरणों को मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर व पुलिस से संबंधित प्रकरणों को पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने सुना एवं संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक वीके पांडे, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राकेश कुमार, फाल्गुनी सिंह, श्रद्धा सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर, परियोजना निदेशक सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।






Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story