×

Lucknow: योगी सरकार का निर्णय, बंद पड़े एएनएम एवं जीएनएम प्रशिक्षण संस्थानों को फिर करेगी शुरू

Lucknow: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि युवाओं के व्यापक हित को देखते हुए राज्य सरकार ने तीन दशकों से बंद पड़े एएनएम एवं जीएनएम प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन का निर्णय लिया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 18 May 2022 2:42 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Lucknow: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज कहा कि युवाओं के व्यापक हित को देखते हुए राज्य सरकार ने तीन दशकों से बंद पड़े एएनएम एवं जीएनएम प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि एएनएम एवं जीएनएम के बेहतर प्रशिक्षण के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास की जरूरत है। प्रत्येक संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। यह भी कहा कि प्रत्येक संस्थान में स्तरीय फैकल्टी की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

बच्चों के टीकाकरण को तेज किए जाने की जरूरत: CM योगी

अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण को तेज किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण और 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाने की आवश्यकता है। इसके लिए बूस्टर डोज के महत्व और बूस्टर टीकाकरण केन्द्रों के बारे में आमजन को बताने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि इंसेफेलाइटिस सहित विभिन्न जल-जनित बीमारियों के नियंत्रण तथा कोविड प्रबन्धन के लिए जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश सरकार को यूनिसेफ, डब्ल्यू.एच.ओ. बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन (WHO Bill and Melinda Gates Foundation) और पाथ जैसी वैश्विक संस्थाओं से अच्छा सहयोग प्राप्त हुआ है। इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सतत संवाद बनाये रखा जाए।

यूपी में 142 नए कोरोना मामले आए सामने

वहीं, दूसरी तरफ पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 142 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 214 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 948 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 34 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 11 करोड़ 31 लाख 12 हजार 769 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

29 लाख 77 हजार से अधिक प्रिकॉशन डोज प्रदान

विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 96.41 प्रतिशत किशोर कोविड वैक्सीन की पहली डोज तथा 72.49 प्रतिशत किशोर टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 65 लाख 22 हजार से अधिक बच्चों ने टीके की पहली खुराक तथा 14 लाख 27 हजार से अधिक बच्चों ने टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है। 29 लाख 77 हजार से अधिक प्रिकॉशन डोज प्रदान की जा चुकी हैं।

32 करोड़ 15 लाख 37 हजार से अधिक से लगाई गई कोरोना वैक्सीन की डोज

बैठक में यह जानकारी भी दी गयी कि राज्य में गत दिवस तक 32 करोड़ 15 लाख 37 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 13 करोड़ 38 लाख 24 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच (covid protection cover) प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार 90.78 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 15 करोड़ 31 लाख 15 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story