Lucknow योगी सरकार का लक्ष्य, 100 दिन में 25000 लोगों को मिले रोजगार

Lucknow: प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने के लिए योगी सरकार कई बड़े कदम उठा रही है। इसी के तहत अब यूपी सरकार ने 100 दिनों में 25 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 22 May 2022 1:49 PM GMT (Updated on: 22 May 2022 1:56 PM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ। (फोटो साभार- Social Media)

Lucknow: प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) कई बड़े कदम उठा रही है। इसी के तहत अब यूपी सरकार ने 100 दिनों में 25 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही 50 हजार बेरोजगार की कैरियर काउसलिंग भी की जायेगी। यूपी सरकार (UP Government) सभी सरकारी विभागों एवं उसके अधीनस्थ संस्थाओं में मैनपावर बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार (Central Govenment) द्वारा विकसित ई-मार्केटप्लेस जेम (जेम) की व्यवस्था लागू किये जाने के सम्बन्ध मे शासनादेश जारी किया है।

सेवायोजन पोर्टल पर विभागों एवं संस्थाओं में आउटसोर्सिंग के माध्यम रिक्त पदों की आयेगी सूचना

शासनादेश के अनुसार सेवायोजन पोर्टल (employment portal) पर उपलब्ध कार्मिकों में से वरिष्ठता के स्थान पर अब केवल कम्प्यूटर द्वार रेण्डम आधार पर ही कर्मचारी लिये जायेंगे। इस संबंध में निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन हरिकेश चौरसिया (Director Training and Employment Harikesh Chaurasia) बताया कि जेम पोर्टल पर पंजीकृत एवं बिड अवार्डी सेवाप्रतादाओं द्वारा सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थियों के चयन हेतु रिक्तियों को अपलोड किया जायेगा। सेवायोजन पोर्टल पर रिक्तियों के प्रकाशन के सम्बन्ध में सेवाप्रदाता द्वारा प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन दिया जायेगा। जिससे अधिक से अधिक बेरोजगार अभ्यर्थियों को रिक्तियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हो सके। सेवायोजन पोर्टल पर विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं में आउटसोर्सिंग के माध्यम रिक्त पदों की सूचना आयेगी, जिस पर अभ्यर्थी आवेदन कर रोजगार से जुड़ने का अवसर प्राप्त कर सकेगा।

हर महीने प्रदेश के सभी मण्डलों में वृहद रोजगार मेले का किया जायेगा आयोजन

हरिकेश चौरसिया (Director Training and Employment Harikesh Chaurasia) ने बताया कि हर महीने प्रदेश के सभी मण्डलों में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा। इस रोजगार मेले में कम से कम एक हजार बच्चों को रोजगार दिये जाने का प्रयास किया जायेगा। शेष जनपदों में कैम्पस प्लेसमेंट मेला आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले के माध्यम से 100 दिनों में कम से कम 25 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा 50 हजार बेरोजगार लोगों की कैरियर काउसलिगं की जायेगी।

सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से लोगों को लोकल सर्विस प्रदान

निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन ने बताया कि सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से लोगों को लोकल सर्विस प्रदान की जा रही है। जिसमे बिजली मिस्त्री, प्लम्बर आदि की जरूरत होने पर 155330 पर फोन करने पर सम्बन्धित व्यक्ति घर पहुंचेगा। इस सेवा मित्र पोर्टल पर 100 दिनों 4 हजार लोगों पंजीकृत कराने का लक्ष्य रखा गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story