×

बच्चों के लिए जरूरी खबरः अब यूपी के स्कूलों में फिलेटली क्लब, फिलेटली खाते

पोस्टमास्टर ने बताया कि स्कूलों का अपना फिलेटली डिपॉजिट एकाउंट खुलने से डाक टिकट, सूचना विवरणिका इत्यादि हर माह पंजीकृत पत्र से स्कूल को भेजा जाएगा।

Newstrack
Published on: 25 Sep 2020 12:14 PM GMT
बच्चों के लिए जरूरी खबरः अब यूपी के स्कूलों में फिलेटली क्लब, फिलेटली खाते
X
कोरोना संक्रमण के दौर में बच्चों व किशोरों में रचनात्मक आदतों का विकास करने के लिए डाक विभाग ने एक नई पहल की है। इसके तहत बच्चों व किशोरों के फिलेटली बचत खाते खुलवाने के साथ-साथ स्कूलों में भी फिलेटली क्लब खोले जाएंगे ताकि विद्यार्थियों में डाक टिकट संग्रह और इसके पीछे छुपी कहानियों और इतिहास के लिए उनमे अध्ययन की रुचि पैदा हो।

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के दौर में बच्चों व किशोरों में रचनात्मक आदतों का विकास करने के लिए डाक विभाग ने एक नई पहल की है। इसके तहत बच्चों व किशोरों के फिलेटली बचत खाते खुलवाने के साथ-साथ स्कूलों में भी फिलेटली क्लब खोले जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों में डाक टिकट संग्रह और इसके पीछे छुपी कहानियों और इतिहास के लिए उनमें अध्ययन की रुचि पैदा हो। इससे छात्र-छात्राओं को उनकी शिक्षा में भी फायदा मिलेगा।

स्कूलों में खुलेंगे फिलेटली क्लब

ठोस पहल को करने वाले वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने शुक्रवार को बताया कि इसका उद्देश्य बच्चों में रचनात्मकता के विकास के साथ-साथ यह भी है कि तमाम समसामयिक विषयों, घटनाओं, देश की विभूतियों, जैव विविधता आदि से बच्चे इन डाक टिकटों के माध्यम से रूबरू हो सकेंगे। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी इससे मदद मिलेगी। फिलहाल अभी इसकी शुरुआत कक्षा 12 तक के बच्चों से होगी। क्योंकि शुरू से ही इन डाक टिकटों के माध्यम से उनका सामान्य ज्ञान मजबूत होगा जो आगे काम आएगा।

ये भी पढ़ें- दीपिका पादुकोणः ड्रग की चैट वाला वाट्सएप ग्रुप, एडमिन निकलीं एक्ट्रेस

Philately Club यूपी के स्कूलों में खुलेंगे फिलेटली क्लब (फाइल फोटो)

यादव ने कहा कि इसके लिए डाक विभाग जल्द ही विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों से संपर्क करेगा। स्कूली बच्चों को फिलेटली क्लब से जोड़ने के लिए डाक विभाग विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों से मुलाकात कर इसकी शुरुआत करेगा। उन्होंने बताया कि स्कूल अपने यहां फिलेटली डिपॉजिट एकाउंट खोलें जिसका अवलोकन कर बच्चे इसे जान सकें और फिलेटली को हॉबी की तरह प्रमोट किया जाए यानी विद्यालय अपनी रचनात्मक कार्यों में इसे भी शामिल करें। मात्र 200 रुपये में किसी भी फिलेटलिक ब्यूरो या प्रधान डाकघर में ये एकाउंट खोला जा सकता है। उन्होंने बताया कि वाराणसी में फिलेटली ब्यूरो प्रधान डाकघर विश्वेश्वरगंज में है।

पोस्टमास्टर ने दी जानकारी

KK Yadav यूपी के स्कूलों में खुलेंगे फिलेटली क्लब (फाइल फोटो)

उन्होंने बताया कि स्कूलों का अपना फिलेटली डिपॉजिट एकाउंट खुलने से डाक टिकट, सूचना विवरणिका इत्यादि हर माह पंजीकृत पत्र से स्कूल को भेजा जाएगा। इससे स्कूल डाक टिकट कलेक्शन का डिस्प्ले भी कर सकेंगे। साथ ही इसे लाइब्रेरी में भी रख सकेंगे जिससे बच्चे इसे देख और पढ़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार का सबसे बड़ा राहत पैकेज: जल्द करेगी ऐलान, इन चीजों पर होगा फोकस

इसके साथ ही बच्चों को व्यक्तिगत तौर पर भी फिलेटली डिपॉजिट एकाउंट खोलने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यादव ने यह भी अपील की कि स्कूल प्रबंधन बच्चों को जब भी कोई उपहार या पुरस्कार दे तो उसमें बच्चों को फिलेटली डिपाजिट एकाउंट खोलकर दें ताकि हर साल जब विद्यार्थियों के पास डाक टिकटों का संग्रह पहुंचे तो उन्हें स्कूल की तरफ से मिलने वाले सम्मान का अहसास हमेशा ताजा रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story