×

Lucknow Park: अब लखनऊ में बनेगा दुबई जैसा परफ्यूम पार्क, साथ ही जुरासिक और मोशन पार्क भी

Lucknow Park: अब लखनऊ में दुबई की तर्ज पर परफ्यूम पार्क(Perfume Park) जल्द ही बनेगा। इस पार्क में एक से बढ़कर एक खुशबूदार महकने वाले फूलों के खूब सारे पौधे लगाए जाएंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Sep 2022 2:02 PM GMT
perfume park lucknow
X

लखनऊ में परफ्यूम पार्क (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Park: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अब धीरे-धीरे काफी आधुनिक होता जा रहा है। जी हां मेट्रो सिटी होने के बाद अब लखनऊ में दुबई की तर्ज पर परफ्यूम पार्क(Perfume Park) जल्द ही बनेगा। इस पार्क में एक से बढ़कर एक खुशबूदार महकने वाले फूलों के खूब सारे पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही लखनऊ में इस परफ्यूम पार्क के अलावा जनेश्वर मिश्रा पार्क(Janeshwar Mishra Park) में जुरासिक पार्क और मोशन पार्क(Motion Park) भी बनेगा। इन पार्कों के प्रोजेक्ट्स पर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपनी मुहर लगा दी है।

लखनऊ में मोशन पार्क के बनने में करीब 3.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस मोशन पार्क में सभी के जाने के लिए 100 रुपये का टिकट अदा करना होगा।

लखनऊ में परफ्यूम पार्क जुरासिक पार्क मोशन पार्क
Perfume Park Jurassic Park Motion Park in Lucknow

ऐसे में सबसे ज्यादा खास बात यह है कि इस मोशन पार्क की तरह लखनऊ में कहीं कई पार्क नहीं है। यहां पर अलग-अलग तरह के डायनासोर्स बच्चों के, लोगों को देखने के लिए मिलेंगे। इन डायनासोर्स को बेकार पड़े टायरों से बनाया जाएगा। बताया जा रहा कि डायनासोर्स को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले टायर्स को लखनऊ विकास प्राधिकरण टायर्स व्यवसायियों से रद्दी के दामों में लेगा।

जानकारी देते हुए एलडीए ने कहा कि सभी डायनासोर के मॉडल्स रद्दी हो चुके टायर से इसलिए बनाए जाएंगे, जिससे पर्यावरण को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न पहुंचे। साथ ही जुरासिक पार्क में लोगों को डायनासोर्स पार्क के अलावा बैडमिंटन एरिया, गॉडजिला किंगडम, लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट, बच्चों के लिए झूले, जिम और ऑडियो-वीजुअल शो समेत कई चीजों का भी लोग लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें, कि राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में बने जनेश्वर मिश्र पार्क को एशिया का सबसे बड़ा पार्क कहा जाता है। वो इसलिए क्योंकि जनेश्वर मिश्र पार्क को 376 एकड़ में बनाया गया है। लेकिन अब इस पार्क में खाली पड़ी जगह का इस्तेमाल करते हुए जुरासिक पार्क को बनाया जाएगा।

वहीं लखनऊ विकास प्राधिकरण के अनुसार, जुरासिक पार्क का नक्शा तैयार किया जा चुका है। इस पार्क में नन्हें-मुन्ने बच्चों के लिए बहुत सारी खेलने-कूदने की चीजें होगीं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story