UP Police: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, पुलिसकर्मियों को मिलेगा 500 रुपया मोटर साइकिल भत्ता

Lucknow News: सीएम योगी व डीजी डीएस चौहान समेत अन्य सीनियर पुलिस अधिकारियों ने देश के 263 पुलिसकर्मियों तथा अद्धसैनिक बलों के जवानों के बलिदान को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2022 5:30 AM GMT
CM Yogi
X

पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

UP Police News: राजधानी लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शरीक हुए। इस मौके पर सीएम योगी व डीजी डीएस चौहान समेत अन्य सीनियर पुलिस अधिकारियों ने देश के 263 पुलिसकर्मियों तथा अद्धसैनिक बलों के जवानों के बलिदान को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिसकर्मियों को मोटर साइकिल भत्ता देने का ऐलान किया।

पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक, अब राज्य के पुलिसकर्मियों को 500 रूपये के हिसाब से प्रतिदिन मोटर साइकिल भत्ता मिलेगा। इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर्मियों को ई-पेंशन से जोड़े जाने के निर्णय के बारे में जानकारी भी दी। दरअसल, पेट्रोल की कीमतों में आग लगने के बाद यूपी पुलिस लगातार मोटर साइकिल भत्ते में इजाफे की मांग कर रही थी।

पुलिस स्मृति दिवस (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

फिलहाल यूपी पुलिस को मोटर साइकिल भत्ते के रूप में महीने भर के लिए मात्र 700 रूपये मिलते थे। जो कि वर्तमान महंगाई के हिसाब से काफी कम है। एक अखबार में आरटीआई के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी पुलिस के दारोगा को मोटर साइकिल के लिए 700 रूपये और हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल को साइकिल भत्ते के रूप में 200 रूपये प्रति माह मिलते हैं।

सीएम योगी (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

पुलिसकर्मियों को मिलने वाला वर्दी भत्ता

रिपोर्ट के मुताबिक, जिले के पुलिस कप्तान को प्रति 5 वर्ष में 20 हजार रूपये वर्दी भत्ता दिया जाता है। एएसपी को सात, निरीक्षक व उपनिरीक्षक को 5-5 हजार प्रति पांच वर्ष पर वर्दी भत्ता मिलता है। मुख्य आरक्षी और आरक्षी को तीन-तीन हजार रूपये वार्षिक भत्ता दिया जाता है। एएसपी को 300 रूपये प्रति माह कपड़े धुलाई के लिए मिलता है। निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी व आरक्षी को 188 रूपये प्रति माह और चर्तुथ श्रेणी कर्मचारियों को इस मद में 156 रूपये प्रति माह मिलते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story