×

Lucknow में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर घर पहुंचेगा चालान, इस तरह काम करेगा ये ऑटोमेटिक स्पीड रडार सिस्टम

अब राजधानी का ट्रैफिक इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट (ITMS) से संचालित होगा। शहर के हर चौराहों पर हाईटेक कैमरे और सर्विलांस सिस्टम निगरानी की जाएगी। अगर आपने अब गलती से इन चौराहों पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो ई-चालान की जगह ऑनलाइन चालान आपके घर पर दस्तक देगा। दरअसल कंट्रोल रुम से मॉनिटरिंग कर रहे ट्रैफिक स्टाफ को इन कैमरों की मदद से गाड़ी की नंबर प्लेट को ट्रेस करने में सहुलियत होती है।

Deepak Raj
Report Deepak Raj
Published on: 1 July 2021 9:06 AM GMT (Updated on: 1 July 2021 9:08 AM GMT)
Symbolic image
X

Symbolic image

लखनऊ न्यूज। अब राजधानी का ट्रैफिक इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट (ITMS) से संचालित होगा। शहर के हर चौराहों पर हाईटेक कैमरे और सर्विलांस सिस्टम निगरानी की जाएगी। अगर आपने अब गलती से इन चौराहों पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो ई-चालान की जगह ऑनलाइन चालान आपके घर पर दस्तक देगा। दरअसल कंट्रोल रुम से मॉनिटरिंग कर रहे ट्रैफिक स्टाफ को इन कैमरों की मदद से गाड़ी की नंबर प्लेट को ट्रेस करने में सहुलियत होती है।

इससे चालान आपकी जेब में रखे मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाएगा। फिलहाल एक जुलाई से ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। दरअसल इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पुलिस के लिए भी मददगार साबित होगा। इस सिस्टम के जरिए पुलिस अपराधियों को आसानी से ट्रेस कर सकती है। इसके अलावा चोरी की गाड़ियों के नंबर को ट्रेस कर पुलिस अपराधियों को फौरन हिरासत में ले सकती है।

ITMS से ट्रैफिक व्यवस्था सुधरेगी

वहीं प्रमुख चौराहे यानी हजरतगंज, बंदरियाबाग, लालबत्ती, इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, कपूरथला और पॉलीटेक्निक चौराहे पर आईटीएमएस सिस्टम लगाया गया है। फिलहाल एक जुलाई से शहर में ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया शुरु होगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह प्लान तैयार किया गया था। हालांकि, अब इन सड़कों पर बेलगाम ड्राइवरों और स्टंटबाजों को ट्रैफिक रूल्स का पाठ पढ़ाने के लिए यह व्यवस्था उनपर कारगर साबित होगी।


symbolic image


चौराहों पर हाईटेक कैमरों के लिए ऑटोमेटिक स्पीड राडर सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि एक जुलाई से ट्रायल किया जाएगा। उसके बाद ट्रैफिक नियम को लागू किया जाएगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story