Lucknow News: राजभवन में आयोजित होगी प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी, 16 जनवरी से शुरू होगा पंजीकरण

Lucknow News: डॉ आरके तोमर ने बताया कि गत वर्षाे की भाँति वर्ष 2023 में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 17 18 एवं 19 फरवरी, 2023 को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में की जा रही है।

Sunil Mishraa
Published on: 12 Jan 2023 2:11 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Social Media)

Lucknow News: उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के निदेशक डा आरके तोमर ने बताया कि गत वर्षाे की भाँति वर्ष 2023 में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 17 18 एवं 19 फरवरी, 2023 को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति की बैठक में समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि प्रदर्शनी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए किसानों, उद्यमियों एवं पुष्प प्रेमियों को प्रदर्शनी में इस प्रकार जोड़ा जाये कि अधिक से अधिक लोग इसमें लाभ ले सकें। इसके लिए नवीन तकनीकी जानकारी देने के लिए एक कक्ष बनाकर विभिन्न फिल्में (तकनीकी) प्रदर्शित की जायेगी, जिसमें विपणन सम्बन्धी व्यवस्था भी की जायेगी जिससे अधिक से अधिक प्रतिभागी लाभान्वित हो सकेंगे।

प्रतिभागियों को मिलेगा नकद पुरस्कार

साथ ही प्रतिभागियों में प्रतियोगी भावना विकसित करने के उद्देश्य से प्रदर्शनी में सर्वाधिक अंक के रूप में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले तथा प्रत्येक क्लास में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार के रूप में नकद धनराशि से भी पुरस्कृत किए जाने का प्राविधान गत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी किया गया है। इससे प्रदर्शनी के माध्यम से उत्पादक प्रोत्साहित हो सकेंगे और उच्च गुणवत्तायुक्त उत्पादों के साथ प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर सकेंगे।

इस डेट तक होगा रजिस्ट्रेशन

निदेशक उद्यान ने बताया कि प्रदर्शनी में आयोजित की जाने वाली उद्यानों, गृहवाटिकाओं, खिडकी, दरवाजों की औद्यानिक सजावट आदि की प्रतियोगिता में उद्यानप्रेमी भाग ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता का पंजीकरण 16 जनवरी, 2023 से 02 फरवरी, 2023 तक प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति की वेबसाइट https://upflowershowlko.in पर कराया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि उद्यानों, गृहवाटिकाओं, खिड़की तथा दरवाजों की औद्यानिक सजावट की जजिंग का कार्य निर्णायक मण्डल द्वारा 4 व 5 फरवरी, 2023 (दिन- शनिवार एवं रविवार) को किया जायेगा।

राजभवन प्रांगण में आयोजित होगा प्रदर्शनी

निदेशक उद्यान ने प्रदेश के सभी जनपदों के उद्यान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने जनपदों के प्रगतिशील कृषकों को शाकभाजी, फलों, पुष्प, शहद, पान, मशरूम तथा खाद्य प्रसंस्कृत उत्पादों आदि विभिन्न वर्गों में अधिकाधिक संख्या में उच्चकोटि के प्रदर्शाे को प्रदर्शित करने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर कलात्मक पुष्प सज्जा के वर्ग में प्रतिभाग करने वाले बच्चों व महिलाओं तथा मालियों के प्रदर्शाे को विगत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी अलग-अलग पण्डालों में प्रदर्शित किया जायेगा। राजभवन प्रांगण में आयोजित इस प्रदर्शनी में आने वाले दर्शकों व बच्चों आदि को राजभवन परिसर में नव-निर्मित पंचतन्त्र की कहानियों पर आधारित उद्यान के अवलोकन का भी अवसर प्राप्त हो सकेगा।

निदेशक डॉ तोमर ने समस्त उद्यान प्रेमियों से आग्रह किया है कि प्रदर्शनी हेतु वे अभी से अपने-अपने उद्यानों/गृहवाटिकों आदि की तैयारी कर लें तथा प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु समय से अपना पंजीकरण करा लें। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी हेतु अधीक्षक, राजकीय उद्यान, लखनऊ के कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story