×

Lucknow Hotel Fire: लखनऊ के रंगोली होटल में लगी आग, एक की मौत कई घायल

Lucknow Hotel Fire: रेस्टोरेंट में जिस समय आग लगी उस समय वहां पर कई लोग खाना खा रहे थे। इस अग्निकांड में एक व्यक्ति जिसका नाम प्रकाश सुधाकर की मौत हो गई।

Anant kumar shukla
Published on: 9 Dec 2022 4:09 AM GMT
Lucknow Hotel Fire: लखनऊ के रंगोली होटल में लगी आग, एक की मौत कई घायल
X

Lucknow Hotel Fire: लखनऊ के होटलों में आग लगने का सिलसिला जारी है। अभी लेवाना होटल में लगी आग की आंच ठंडी भी नहीं हुई थी कि गुरुवार देर रात में हुसैनगंज स्थित रंगोली होटल के प्रथम तल पर रेस्टारेंट में आग लग गई। सिलेंडर में आग लगने के बाद पूरा रेस्टोरेंट चपेटे में आ गया। रेस्टोरेंट में जिस समय आग लगी उस समय वहां पर कई लोग खाना खा रहे थे। इस अग्निकांड में एक व्यक्ति जिसका नाम प्रकाश सुधाकर की मौत हो गई, जबकि बादशाह झुलस गए। हालांकि दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है।

लोग वहां पर खाना खा रहे थे अचानक से चीख-पुकार मच गई। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। पुलिस एडीसीपी मध्य राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नासिक के रहने वाले प्रकाश सुधाकर अपने दोस्त बादशाह के साथ रंगोली होटल में ठहरे थे। प्रकाश के अलावा कई अन्य साथी भी होटल में मौजूद थे। यह सभी प्रतापगढ़ से एक शादी समारोह में शामिल होकर लौटे थे। थक जाने की वजह से होटल में रुके थे। आज शुक्रवार को सभी को नासिक जाना था। रात में प्रकाश और बादशाह होटल के नीचे बने बेस्ट बिरियानी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे थे। आग लगने के बाद दोनों लोग रेस्टोरेंट में फंस गए। बादशाह ने किसी तरह वहां से निकल कर अपनी जान बचाई जबकि प्रकाश अंदर जाकर स्टोर रूम में अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश की। धीरे-धीरे आग ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया। इसके बाद दमकल की 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। दमकल कर्मियों के तलाशी अभियान में प्रकाश स्टोर रूम में बेहोश पड़े मिले। जिस वक्त होटल में आग लगी वहां पर आग पर काबू पाने के लिए कोई भी उपकरण मौजूद नहीं था।

दमकल कर्मियों ने प्रकाश को निकालकर सिविल हंस अस्पताल भेजा जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रेस्टोरेंट में आग से बचाव के लिए कोई उपयुक्त उपकरण नहीं था यही वजह था कि आग पर तुरंत काबू नहीं पाया जा सका।

लखनऊ के होटल लेवाना में लगी थी आग

बता दें कि हाल ही में होटल लेवाना में आग लगने की वजह से चार लोगों की मौत हो गई थी। होटल में आग से बचाव के लिए उस वक्त कोई उपकरण मौजूद नहीं था। और नक्शा भी नहीं पास था। इस घटना से नाराज योगी आदित्यनाथ ने जांच के आदेश दिए थे वह कई कर्मचारी व अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही भी हुई थी। होटलों रेस्टोरेंट में आग से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बावजूद भी लखनऊ के कई इलाकों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। यही प्रमुख वजह है कि आए दिन आग लगने और उसमें लोगों के हताहत होने की घटनाएं सामने आ रही हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story