×

Health Service In Lucknow: लखनऊ की स्वास्थ्य सेवाओं को तीसरा स्थान: फरवरी में था 53वें स्थान पर, मिले 100 फीसद अंक

Health Service In Lucknow: प्रदेश में स्वास्थ्य (Health Services in Uttar Pradesh) की मासिक रैंकिंग में लखनऊ तीसरे स्थान पर पहुँच गया है। अप्रैल माह में लखनऊ 12वें पायदान पर था।

Shashwat Tiwari
Published on: 28 Jun 2022 2:30 PM GMT
Lucknows health services ranked third: In February, it was 53rd, got 100 percent marks
X

लखनऊ की स्वास्थ्य सेवा: Photo - Social Media

Lucknow: प्रदेश में स्वास्थ्य (Health Services in Uttar Pradesh) की मासिक रैंकिंग में लखनऊ तीसरे स्थान पर (Lucknow ranked third) पहुँच गया है। अप्रैल माह में लखनऊ 12वें पायदान पर था, जो कि मई माह की रैंकिंग में प्रदेश में तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज कुमार अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण और क्षय रोगियों के नोटिफिकेशन में जनपद ने 100 फीसद अंक हासिल किए हैं।

लगातार रैंकिंग में हुआ सुधार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार आ रहा है। गर्भवती के प्रसव पूर्व जांच के दौरान एचआईवी जांच करने में, गर्भवती और बच्चों के टीकाकरण (vaccination), गर्भवती की चार प्रसवपूर्व जाँच, संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार हो रहा है।

इसका परिणाम है कि लगातार तीन माह में स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिंग में सुधार आया है। फरवरी माह की रैंकिंग में लखनऊ 53वें, मार्च में 13वें, अप्रैल में 12वें और मई में तीसरे स्थान पर रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि माल, मोहनलालगंज और मलिहाबाद विकास खंड ने स्वास्थ्य सेवाएं देने में बेहतरीन काम किया है।

इन 14 बिंदुओं पर परखा गया

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी (District Health Education and Information Officer Yogesh Raghuvanshi) ने बताया कि रैंकिंग में गर्भवती का पंजीकरण, संस्थागत प्रसव, आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर शिशुओं के स्वास्थ्य को परखना, उनका वजन लेना, बच्चों का टीकाकरण, परिवार नियोजन के साधन, गर्भावस्था के दौरान एचआईवी की जांच सहित कुल 14 बिन्दु शामिल हैं, जिनके तहत सेवाओं को परखा जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story