×

Lucknow में होली के दिन रिकॉर्ड तोड़ मरीज़ पहुंचे अस्पताल, KGMU ट्रॉमा ने देखें आम दिनों से ज़्यादा मरीज़, 4 की मौत

Lucknow news: होली के दिन रिकॉर्ड तोड़ संख्या में अस्पताल पहुंचे मरीज। केजीएमयू में नशे में सड़क दुर्घटना में घायल हुए भारी संख्या में मरीज भर्ती हुए।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 19 March 2022 12:59 PM GMT
Lucknow News
X

अस्पताल में पहुंच मरीज (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow: होली के त्यौहार में सड़कों पर भीड़ लाज़िमी है। हर व्यक्ति इसे अपनी-अपनी तरह से मनाता है। कुछ व्यक्ति इस जश्न में डूबने के लिए नशे का सहारा भी लेते हैं। जो कि उनके लिए ख़तरनाक हो जाता है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने होली के मद्देनजर अस्पतालों में 100-100 बेड़ तैयार किये थे। राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में मरीज़ों के लिए पूर्व में ही स्टॉफ व बेड़ की तैयारी से, होली के दिन नशे व सड़क दुर्घटना के कारण अस्पताल में पहुंचे लोगों को समय पर इलाज मिल सका। लेकिन, चार लोगों की मौत भी हुई।

केजीएमयू ट्रॉमा में देखे गए 185 मरीज़

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय के ट्रॉमा सेंटर विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. संदीप तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को 185 मरीज़ देखे। जिसमें 86 पेशेंट्स गहरी चोट अथवा सड़क दुर्घटना के थे। 92 लोगों को भर्ती किया गया। 2 मरीज़ मृत अवस्था में लाए गए थे। जबकि, 2 मरीज़ों की मौत इलाज के दौरान हुई।


आम दिनों से अधिक पहुंचे मरीज़

प्रो. संदीप तिवारी ने बताया कि होली के दिन, आम दिनों से अधिक मरीज़ पहुंचे। ट्रॉमा सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष के मुताबिक- रोज़ाना 120 से 140 मरीज़ ही आते हैं। जिसमें 50 से ज़्यादा पेशेंट सड़क दुर्घटना के होते हैं। लेकिन, होली के दिन यह संख्या बढ़ गई। प्रो. संदीप के अनुसार- होली के दिन आने वाले ज़्यादातर मरीज़ शराब का सेवन किये हुए थे।

लोकबंधु अस्पताल पहुंचे 48 मरीज़

आशियाना स्थित लोकबंधु राजनारायण संयुक्त जिला चिकित्सालय में 48 मरीज़ पहुंचे। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि मात्र 01 मरीज़ को भर्ती किया गया। वहीं, 08 मरीज़ को गंभीर चोटें थीं।

सिविल अस्पताल में भर्ती हुए 7 मरीज़

पार्क रोड़ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि होली के दिन 7 मरीज़ भर्ती हुए। किसी के भी मौत की ख़बर नहीं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story