×

Lucknow Riverfront: बदल जाएगा लखनऊ रिवरफ्रंट, दिखेगा पहले से भी ज्यादा खूबसूरत

Lucknow Riverfront: लखनऊ वासियों का नदी में तैरते हुए रेस्तरां में खाना खाने का सपना अब साकार होने जा रहा है। लखनऊ विकास प्राधिकरण गोमती रिवर फ्रंट को एक बार फिर से दमकाने जा रहा है।

Snigdha Singh
Published on: 18 Dec 2022 2:04 AM GMT
Lucknow riverfront will be developed, will look more beautiful than before
X

लखनऊ रिवरफ्रंट पर नदी में तैरते हुए रेस्तरां में खाना खाने की मिलेगी सुविधा: Photo- Social Media

Lucknow News: लखनऊ वासियों का नदी में तैरते हुए रेस्तरां (floating restaurant) में खाना खाने का सपना अब साकार होने जा रहा है। दरअसल लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) ने गोमती रिवर फ्रंट (Lucknow riverfront) एक बार फिर से दमकाने जा रहा है। यहां पर लगे जर्मनी के फाउंटेन पर 72 लाख खर्च कर फिर से चलाया जाएगा। इसके अलावा घाट पर ओपन थियेटर, किड्स जोन, एडवेंचर जोन के साथ स्टेडियम तक खोला जाएगा। रिवर फ्रंट पर एक कोने में फूड जोन (Food Zone at River Front) और योग सेंटर भी विकसित होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण इन गतिविधियों के जरिए होने वाली कमाई से रिवर फ्रंट का रखरखाव कर सकेगा।

नदी या घाट पर शूटिंग के लिए जमा होगा शुल्क

लखनऊ विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव के मुताबिक, रिवर फ्रंट पर लोग ओपन थिएटर के साथ घुड़सवारी और ऊंट की सवारी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। किताब के शौकीनों के लिए लाइब्रेरी भी बनेगी। इसके साथ नदी या घाट पर शूटिंग के लिए शुल्क भी जमा करवाया जाएगा।

सुरक्षा के लिए 1.20 करोड़ की मांग

गोमती रिवर फ्रंट को टेकओवर करने से पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण ने सिंचाई विभाग के सामने कुछ शर्तें भी रखी हैं, जिसमें रिवर फ्रंट के गेटों पर सिक्योरिटी गार्ड, जानवरों से सुरक्षा के लिए फेंसिंग और सिंचाई के इंतजाम के लिए 26.20 करोड़ मांगे गए हैं। इसके साथ रखरखाव के लिए 4 करोड़, बिजली आपूर्ति के लिए सालाना 1.50 करोड़ और सुरक्षा के लिए 1.20 करोड़ की मांग की गई है।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story