×

Lucknow News: राजधानी में फेल योगी सरकार का गड्ढा मुक्त अभियान, सिर्फ VIP एरिया में मक्खन सी सड़कें

Gaddha Mukt Abhiyan in UP: यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान की तय समय सीमा 30 नवंबर को पूरी हो गई है। यूपी सरकार की तरफ से दावा किया गया है, कि प्रदेश में गड्ढा मुक्त अभियान के तहत 99 फीसदी से ज्यादा सड़क के गड्ढों को भरा गया है।

Prashant Dixit
Published on: 3 Dec 2022 12:42 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2022 5:48 PM GMT)
X

राजधानी में गड्ढों से गुजरते वाहन (न्यूज नेटवर्क)

Lucknow Roads Condition: यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान की तय समय सीमा 30 नवंबर को पूरी हो गई है। यूपी सरकार की तरफ से दावा किया गया है, कि प्रदेश में गड्ढा मुक्त अभियान के तहत 99 फीसदी से ज्यादा गड्ढों को भरा गया है। जबकि अभी तक तमाम जगहों से सड़कों पर गड्ढों की तस्वीरें आ रही हैं। लोक निर्माण विभाग (PWD) की जानकारी के अनुसार, सड़कों को गड्डा मुक्त बनाने की आभियान के तहत कुल 60,497 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण का कार्य किया जाना था।

लखनऊ में सड़कों पर अब भी गड्ढे

राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में अब तक का सड़के गड्ढों से सराबोर है। आज जब हम राजधानी के कई अगल-अगल हिस्सो में गड्ढा मुक्त अभियान की हकीकत जानने निकलें तो शहर में कई जगह बाइक, गाड़ियों और ई रिक्शा आदि गड्ढों में हिचकोले खाते हुए आगे बढ़ रहे थे। जब हमने सड़क से गुजर रहे लोगों से पूछा की सड़क पर खूब गड्ढा है, जबकि पीडब्ल्यूडी कहा रहा है, कि हमने प्रदेश की 99 फीसद सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया है? तो लोगों ने कहा सरकार आई और चली गई लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया है, जबकि यूपी में फिर से बीजेपी की सरकार बनी और शहर में बीजेपी की मेयर है और निकाय चुनाव नजदीक है, उसके बाद भी सड़क का यह हाल है।


यूपी में हुआ यह मरम्मत कार्य

उत्तर प्रदेश में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का अभियान 30 नवंबर को खत्म हो गया। यूपी के पीडब्ल्यू्डी विभाग का दावा है, कि 30 नवंबर मंगलवार की शाम तक उसने प्रदेश की 99 फीसदी सड़कों के गड्ढे भर दिए है। अब तक नवीनीकरण की प्रगति 55.65% और विशेष मरम्मत 54.82% रही है। सीएम योगी ने सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान चलाने के निर्देश दिए थे।

पीडब्ल्यूडी को 60,497 किमी लंबी सड़कों की पैच मरम्मत कार्य करना था। पीडब्ल्यूडी रिकॉर्ड के अनुसार 29 नवंबर की शाम तक 59,805 किमी सड़कों के पैच भरे जा चुके थें। इसी तरह 6,254 किमी सड़कों का नवीनीकरण और 6,886 किमी सड़कों की विशेष मरम्मत का काम भी पूरा किया जा चुका है।


पीडब्ल्यूडी मंत्री ने दिया जोर

इसमें से लगभग 59,805 किलोमीटर सड़कों पर पैच वर्क पूरा हो गया है। लोक निर्माण विभाग मंत्री खुद गड्डा मुक्त अभियान के लक्ष्य की जांच के लिए जगह-जगह दौरा किया था। उन्होंने कुछ दिनों पहले सभी नगर आयुक्तों की विशेष बैठक भी की और उनसे जमीनी स्तर पर सड़कों की मरम्मत का निरीक्षण करने को कहा था।


इसके साथ ही लापरवाही बरतने इंजीनियरों और प्रशासनिक अधिकारियों का वेतन काटने तक के निर्देश दिए थें। इस अभियान को समय पर पूरा करने के लिए दीपावली के बाद पीडब्ल्यूडी में सभी तरह की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई थीं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story